Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 11 Nov 2021 5:16 pm IST


सिल्क की साड़ियों की चमक इन तरीकों से रहेगी बरकरार


सिल्क की साड़ियां महंगी बेशक होती हैं, लेकिन एवरग्रीन होती हैं। जरी वर्क और हैंड-वीविंग की वजह से ज्यादातर सिल्क की साड़ियां और अन्य कपड़े दूसरे मटैरियल से ज्यादा डेलिकेट होते हैं. यही वजह है कि ज्यादातर महिलाएं सिल्क की साड़ियों को ड्राई क्लीन कराना पसंद करती हैं. लेकिन अगर आपकी साड़ी पर कोई दाग धब्बे लग गए हैं, आप इसे होम वॉश करना चाहती हैं और इसकी चमक को भी बरकरार रखना चाहती हैं, तो ये टिप्स आपके लिए मददगार हो सकते हैं- 
हाथ से करें धुलाई- सिल्क की साड़ी को कभी मशीन में धोने की गलती नहीं करनी चाहिए, इससे साड़ी का फैब्रिक खराब हो सकता है. इसे हमेशा हाथों से धोएं. इसे धोने के लिए माइल्ड डिटर्जेंट पाउडर या शेंपू का इस्तेमाल करें. कुछ देर के लिए इसे शेंपू के पानी में भिगोकर रखें. उसके बाद इसे सामान्य पानी से धो लें. इसके अलावा आप पानी में एक चम्मच नमक और एक नींबू का रस मिलाकर उसमें साड़ी को 30 मिनट तक भिगोएं और इसके बाद साफ पानी से धो लें. ये भी सिल्क की साड़ी को धोने का कारगर तरीका है.
दाग धब्बे हटाने का तरीका- अगर साड़ी पर दाग धब्बे लग गए हैं तो हटाने के लिए सफेद सिरका और नींबू को मिलाकर दाग वाले हिस्से पर लगाएं. 10 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद साड़ी को सामान्य पानी से धो लें. इसके अलावा दाग निकालने के लिए उस स्थान पर पेट्रोल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.
गर्म पानी से न धोएं- सिल्क की साड़ी को धोने के लिए कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे आपकी साड़ी पूरी तरह से खराब हो सकती है. साथ ही इसे तेज धूप में भी नहीं सुखाना चाहिए. इससे इनका रंग हल्का पड़ जाता है. इन साड़ियों को हमेशा छाया में और अंधेरे वाली जगह पर सुखाना चाहिए.
 ज्यादा न निचोड़ें- सिल्क की साड़ी को धोते समय न तो तेज तेज रगड़ा जाता है और न ही तेज निचोड़ा जाता है. इसके अलावा इसे ड्रायर में डालकर सुखाने की गलती भी न करें.
रीफोल्ड करते रहें- सिल्क की साड़ी को कभी लंबे समय तक एक तह में नहीं रखना चाहिए. समय-समय पर रीफोल्ड करते रहें. इसके अलावा साड़ी को सीधे तौर पर हैंगर में न टांगें. इसे सूती कपड़े में बांधकर या फिर साड़ी कवर में डालकर रखना चाहिए.
प्रेस करते हुए ध्यान रखें ये बातें- सिल्क की साड़ी को प्रेस करते समय प्रेस के तापमान को सिल्क पर सेट करें. नीचे कॉटन का कपड़ा बिछाएं. साड़ी पर कभी भी पानी के छींटे न मारें वरना दाग पड़ सकते हैं. इसके अलावा उल्टा करके ही प्रेस करें.