Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 29 May 2022 10:00 pm IST

नेशनल

रेलवे ने युवाओं के सपनों पर फेरा पानी, नॉन सेफ्टी कैटेगरी के इतने पदों को किया रद्द


सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को तगड़ा झटका लगने वाला है। दरअसल भारतीय रेलवे उत्तर मध्य रेलवे जोन के अंतर्गत नॉन सेफ्टी कैटेगरी के दस हजार से ज्यादा पदों को खत्म करने का मन बना रही है। 

जानकारी के मुताबिक, प्रयागराज, झांसी एवं आगरा मंडल में सरेंडर किए जाने वाले पदों की सूची बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। इस सूची को 31 मई, 2022 को रेलवे बोर्ड को भेज दिया जाएगा। बता दें कि, रेलवे बोर्ड ने 20 मई, 2022 को एनसीआर समेत सभी जोनल महाप्रबंधकों को एक पत्र जारी किया था। इस पत्र में महाप्रबंधकों को तुरन्त गैरसंरक्षा श्रेणी के 50 फीसदी पदों को खत्म करने के लिए कहा गया है। इसमें ऐसे पदों की सूची को 30 मई, 2022 तक बोर्ड तक भेजने का वक्त दिया गया है।  

जानकारी के मुताबिक रेलवे, टाइपिस्ट, सहायक कुक,  बिल पोर्टर,  सेनेटरी हेल्पर, माली, दफ्तरी, कारपेंटर, पेंटर, गार्डनर, असिस्टेंट सेल्समैन, कैटरिंग असिस्टेंट, वॉलमैन सहित कई पदों को खत्म करने पर फैसला कर सकता है। इनमें कार्यरत कर्मचारियों को अन्य विभागों में भेज दिया जाएगा। वहीं, आगे से इन पर भर्तियां नहीं की जाएगी। इसके साथ ही रेलवे की ओर से वर्तमान में उपयोग में नहीं आ रहे पदों को भी चिन्हित करने को कहा गया है। इनमें टाइम कीपर, स्टाफ, सांख्यिकी स्टाफ, टिकटिंग स्टाफ, सुरक्षा स्टाफ, स्टोर खलासी आदि के पद शामिल हैं।