Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 10 Oct 2021 5:00 pm IST


फुटवियर चुनने को लेकर कहीं आप तो नहीं कर रहे यह चूक


अपने पैरों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि आपके पैर ही हैं जो पूरी बॉडी का भार उठाते हैं, इसलिए इनको नजरअंदाज किए बिना इनका खासा ख्याल रखें. अक्सर ज्यादातर लोग फुटवियर लेते समय भी सिर्फ डिजाइन, कलर और फैशन को तवज्जो देते हैं, बिना कंफर्ट पर ध्यान दिये. इस लिस्ट में सबसे आगे महिलाएं हैं, जो अक्सर फैशन की आड़ में कंफर्ट से समझौता कर लेती हैं, जो बाद में उनके लिए नुकसानदायक साबित होता है. हील वाले शूज फैशन और शौक को पूरा करने के लिए काफी हैं, लेकिन कई बार यही फैशन आपकी मुसीबत की वजह बन सकती है. हील से न केवल शरीर का पोश्चर बिगड़ सकता है, बल्कि लंबे समय के लिए चलने-फिरने में तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है. इसी तरह पुरुषों में भी गलत फुटवियर हड्डियों पर बुरा असर डाल सकते हैं या यूं कहें कि पैरों का आकार भी बिगाड़ सकते हैं, इसलिए जरूरी है कि जब फुटवियर खरीदें तब दिखने से ज्यादा उससे पैरों को मिलने वाले आराम के बारे में जरूर सोचें.

कई दिक्कतों का कारण बन सकती है गलत फुटवियर-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गलत साइज के जूते आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. ये न्यूरोपैथी जैसी गम्भीर स्थिति का कारण भी बन सकते हैं. एक समय आता है, जब पैर सुन्न होने लगते हैं, जो आगे चलकर दर्द का कारण बन सकते हैं.
वहीं, गलत साइज के फुटवियर के चलते आप हैमर टोज जैसी समस्या के शिकार भी बन सकते हैं. इस स्थिति में पैरों के पंजे बीच के जोड़ों से मुड़ जाते हैं. जिसकी वजह से पैरों में न केवल दर्द होता है, बल्कि चलने- फिरने में नानी याद आ जाती है.
इसी तरह एक समस्या है कॉर्न या गोखरू. यानी कि पैरों पर किसी एक जगह चमड़ी की परतों का इकट्ठा होकर कड़क हो जाना. ऐसा तब होता है जब पैरों पर किसी एक जगह लगातार दबाव पड़ने लगता हो, जो कि गलत साइज के फुटवियर के कारण भी हो सकता है.