Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 25 Sep 2022 8:00 am IST

नेशनल

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को मिल रही रफ्तार, जानिए कैसे तैयार हो रहा अंडर सी टन ?


देश में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को रफ्तार देने का काम तेजी में है। इसके तहत आने वाले कुछ सालों में बुलेट ट्रेन चलाने के लिए देश का पहला अंडर सी टन बनाया जाएगा। 

समुद्र के अंदर बनने वाली इस टनल में ट्रेन की रफ्तार 300 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इस सुरंग की लंबाई 21 किलोमीटर, और सात किलोमीटर समुद्र के अंदर से गंजरनेगी। नेशनल हाई स्पीलड रेलवे कॉरपोरेशन यानि NHSRCL ने इसे बनाने के लिए बोलियां मंगाई है। बता दें कि, कॉरपोरेशन ने पिछले वर्ष नवंबर में भी भूमिगत सुरंगों के निर्माण के लिए टेंडर निकाला था पर प्रशासनिक कारणों का हवाला देते हुए इसे रद्द कर दिया गया था। 

इस सुरंग का निर्माण महाराष्ट्र के ठाणे जिला के ब्रांद्रा-कुर्ला कॉम्पलेक्स और शिलफाटा के अंडरग्राउंड स्टेशनों को जोड़ने केक लिए किया जाएगा। ठाणे की खाड़ी में बनने वाले इस सुरंग के निर्माण के लिए निकाले गए टेंडर डॉक्यूमेंट के मुताबिक, इस सुरंग का निर्माण टनल बोरिंग मशीन और न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड का इस्तेमाल करके किया जाएगा।

देश में समुद्र के अंदर पहली बार बनने वाले वाले टनल का निर्माण भूतल से करीब 25 से 65 मीटर नीचे किया जाएगा। इसका सबसे गहरा निर्माण स्थल मुंबई के शिलफाटा के पास पारसिक पहाड़ी से 114 मीटर नीचे होगा। इस परियोजना के लिए 13.1 मीटर व्यास के कटर हेड वाली टनल बोरिंग मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा।