Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 21 Apr 2023 4:06 pm IST


नेशनल हाउसिंग बैंक में निकली बंपर भर्ती, इस डेट तक कर दें अप्लाई, यहां जानें सैलरी और योग्यता


 नेशनल हाउसिंग बैंक में कई पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स बताए गए प्रारूप में लास्ट डेट से पहले अप्लाई कर सकते हैं। खास बात ये है कि इन पदों के लिए  59 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। चयनित होने वाले कैंडिडेट्स को हर महीने 3.5 लाख रुपये सैलरी मिलेगी। इन पदों पर आवेदन करने के लिए शैक्षिक योग्यता के साथ ही कुछ एक्सपीरियंस भी मांगे गए हैं। सभी अर्हता पूरी करने पर ही फॉर्म भरें। आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किये जायेंगे। इसके लिए बैंक की वेबसाइट nhb.org.in पर वीट कर सकते हैं।

क्या है लास्ट डेट

नेशनल हाउसिंग बैंक के इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 13 मई है। इस  भर्ती प्रक्रिया के जरिये कुल 40 पद भरें जायेंगे। ये पद मुख्य रूप से फाइनेंस ऑफिसर के हैं, जिन पर कैंडिडेट्स को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, उन्हें ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा।

वैकेंसी विवरण

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव से कुल 40 पदों को भरा जाना है। इसमें 20 पद सीनियर प्रोजेक्ट फाइनेंस ऑफिसर के हैं जबकि 20 पद प्रोजेक्ट फाइनेंस ऑफिसर के हैं। सीनियर प्रोजेक्ट फाइनेंस ऑफिसर पद के लिए 40 साल से अधिक की आयु वाले कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं जबकि प्रोजेक्ट फाइनेंस ऑफिसर पद पर आवेदन करने के लिए आयु सीमा 35 साल तय की गई है। दोनों पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 59 साल निर्धारित की गई है।

क्या है पात्रता

आवेदन करने के लिए कैंडिडेट का किसी भी डिस्प्लिन से स्नातक होना अनिवार्य है। सीए, आईसीडब्ल्यूए और एमबीए (फाइनेंस) डिग्री धारकों को प्राथमिकता दी जाएगी। सीनियर प्रोजेक्ट फाइनेंस ऑफिसर पद के लिए कम से कम 15 साल का अनुभव होना चाहिए जबकि  प्रोजेक्ट फाइनेंस ऑफिसर पद के लिए 10 साल का एक्सपीरियंस  मांगा गया है।

आवेदन शुल्क 

जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार को बतौर आवेदन शुल्क  850 रुपये देने होंगे जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी कैंडिडेट्स को आवेदन 175 रुपये देने होंगे।  सीनियर प्रोजेक्ट फाइनेंस ऑफिसर पद पर चयनित होने वाले उम्मीदवार को हर महीने सैलरी के तौर पर 3.5 लाख रुपये मिलेंगे। वहीं प्रोजेक्ट फाइनेंस ऑफिसर पद की सैलरी 2.5 लाख रुपये होगी।