Read in App


• Sat, 10 Feb 2024 6:23 pm IST


बिस्तर ठंडा रहता है और आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो आप ये ट्रिक्स आजमाइए...


ठंड से इस समय बहुत बुरा हाल है. हर कोई घर से बाहर निकलने से पहले भी दस बार सोच रहा है क्योंकि बाहर बहुत ठंड है. इस ठंड (Winter) से बचने के लिए खूब सारे गर्म कपड़े पहनकर की बाहर निकलें. ठंड में लोग घर और कमरे को गर्म रखने के लिए हीटर या ब्लोअर (Heater) का इस्तेमाल कर रहे हैं. जिन लोगों के घर हीटर या ब्लोअर हैं वो तो ठंड से बच जा रहे हैं लेकिन जिनके घर ये सुविधा नहीं है उनके लिए रात काटना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. खासकर अगर आपका बेड या बिस्तर ठंडा है तो उससे बहुत दिक्कत हो जाती है. जब तक बिस्तर गर्म नहीं होता है तब तक व्यक्ति ठुठरता रहता है. ऐसे में फिर लोग इलेक्ट्रिक ब्लैंकेट (Electric Blanket) का इस्तेमाल करते हैं. मगर ये शरीर के लिए हानिकारक होता है. कुछ ट्रिक्स की मदद से आप पूरे दिन अपने बिस्तर को गर्म रख सकते हैं और इसके लिए आपको इलेक्ट्रिक ब्लैंकेट की भी जरूरत नहीं है.

अगर आपका बिस्तर रात को ठंडा है तो इसके लिए रात को सोने से पहले पूरे बेड पर प्रेस कर लें. इससे आपका बिस्तर गर्म हो जाएगा. उसके बाद उसके ऊपर कंबल या रजाई रख दें. इससे आपका बेड एकदम गर्म रहेगा.

ऊनी चादर का करें इस्तेमाल - सर्दियों में कॉटन की चादर ठंडी रहती है. ऐसे में ठंड से बचने के लिए ऊनी चादर ही बिछाएं. ऊनी चादर बेड को पूरे दिन गर्म रखने में मदद करती है. इसके अलावा आप बेड पर शॉल भी बिछाकर रख सकते हैं.

इलैक्ट्रिक हीटिंग पैड - अगर आपको हाथ या पैर में बहुत ठंड लगती है तो इसके लिए इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे पहले कुछ देर के लिए गर्म कर लें. उसके बाद हाथ या पैर पर इससे सिकाइ कर लें. इससे ठंड में आपको बहुत आराम मिलेगा.

कंबल बिछाकर रखें - बिस्तर को पूरे दिन गर्म रखने के लिए आप जब सुबह उठे तो कंबल को तय करके ना रखें. उसकी जगह बेड पर ही उसे बिछाकर रख दें. इससे जब भी आप सोने के लिए बेड पर लेटेंगे तो बेड एकदम गर्म मिलेगा.