Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 26 Mar 2023 5:08 pm IST


CRPF Recruitment 2023: कल से भरे जायेंगे कांस्टेबल पद के लिए फार्म, 25 अप्रैल है लास्ट डेट


 सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स ने कुछ समय पहले कॉन्सटेबल के पदों को भरने के लिए बंपर भर्ती निकली थी। हालांकि उस वक्त आवेदन करने की तारीख नहीं तय की गई थी लेकिन अब इसकी तिथि का ऐलान कर दिया गया है। आवेदन की प्रक्रिया कल यानी 27 मार्च दिन सोमवार से शुरू हो जाएगी। वे अभ्यर्थी जो इन पदों पर अप्लाई करना चाहते हैं वे कल एप्लीकेशन लिंक एक्टिव होने के बाद फॉर्म भर सकते हैं। इसकी लास्ट डेट 25 अप्रैल निर्धारित की गई है।

इस वेबसाइट से करें अप्लाई

ये भर्तियां कॉन्सटेबल (टेक्निकल और ट्रेड्समैन) पद के लिए हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 9212 पद भरे जाएंगे। इनमें से 9105 पद पुरुष कैंडिडेट्स के लिए हैं जबकि 107 पद महिला उम्मीदवार के लिए हैं। इन भर्तियों के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किये जायेंगे। इसके लिए आपको सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर विजिट करना होगा।

चयन प्रक्रिया

इन पदों के लिए कैंडिडेट्स का चयन एक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के आधार पर होगा। परीक्षा 1 से 13 जुलाई के बीच ली जाएगी। 20 जून से 25 जून 2023 इसके एडमिट कार्ड जारी होंगे, जो विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगे यानी इस तारीख तक अभ्यर्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

ये कर सकते हैं अप्लाई

इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास होना अनिवार्य है। इसके साथ ही उसके पास हेवी ट्रांसपोर्ट मोटर ड्राइविंग लाइसेंस  भी होना चाहिए।

आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने वाले पुरुष उम्मीदवार को 100 रुपये शुल्क देना होगा जबकि महिला कैंडिडेट्स और एससी, एसटी कैंडिडेट्स निशुल्क फार्म भर सकते हैं।

ऐसे करें अप्लाई

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर crpf.gov.in पर जाना होगा।
अब यहां पर स्क्रॉल करें और रिक्रूटमेंट टैब पर क्लिक करें।
इतना करते ही जो नया पेज खुलकर सामने आएगा उस पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर दें।
इसके बाद सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
अब फॉर्म सबमिट कर दें और एक प्रिंट निकाल कर अपने पास रख लें।