Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 22 Dec 2022 2:43 pm IST

मनोरंजन

Success Story: असफलता नहीं रोक पाई राह, UPPCS क्लियर कर हेड कांस्टेबल की बेटी बनी तहसीलदार


कहते हैं मन के हारे हार है, मन के जीते जीत... आज हम एक ऐसी बेटी की बात करेंगे जिससे असफल होने के बावजूद हार नहीं मानी और तब तक तैयारी करती रहीं जब तक की वह अफसर नहीं बन गई। ये अफसर बिटिया है यूपी के मेरठ की रहने वाली पायल सोलंकी। पायल सोलंकी ने यूपी पीसीएस एग्जाम क्लियर कर तहसीलदार का पद हासिल कर लिया। पायल ने पीसीएस परीक्षा 2021 में 41वीं रैंक हासिल की। दरअसल, पायल का सपना आईएएस अफसर बनने का है। उन्होंने 2 बार यूपीएससी का एग्जाम भी दिया था, लेकिन  सफल नहीं हो सकी।वह कुछ नंबरों से पीछे रह गई थीं। ऐसे में पिता के कहने पर उन्होंने पीसीएस की परीक्षा देने की सोची।
इस परीक्षा को उन्होंने पहली बार में ही क्लियर कर लिया। पायल का कहना है कि वह आईएएस बनने के लिए आगे भी तैयारी करती रहेंगी।  पायल के पिता अंनतराम  उत्तर प्रदेश पुलिस में  हेड कांस्टेबल हैं।पायल का कहना है कि साल 2020 में जब उनका सेलेक्शन नहीं हुआ था तो उनकी हिम्मत टूट गई थी और वह पूरी रात रोईं, लेकिन छोटी बहन ने हिम्मत दी। उस हिम्मत के बाद सोचा कि रोने से कुछ नहीं होता, असफलता मिली है, लेकिन इस पर मलाल करने से बेहतर है इसे सफलता में बदला जाये। उसी दिन से वह एक बार फिर से अपने सपने को पूरा करने में जुट गईं। इसके बाद उन्होंने तैयारी शुरू की और अफसर बनने के लिए पहले ही अटेम्प्ट में यूपीपीसीएस पास कर ली।
पायल ने बताया कि उन्होंने 16 से 18 घंटे पढ़ाई नहीं की, क्योंकि उन्हें ये एक मशीन  जैसा लगता था। उन्होंने 7 से 8 घंटे पढ़ाई की है, जिन सब्जेक्ट के जिन टॉपिक्स की तैयारी अच्छी नहीं थी बस उन्ही पर फोकस किया और सफलता हासिल की।