Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 4 May 2022 12:00 pm IST


केमिकल छोड़ नैचुरल कलर्स से कीजिए बालों को हाईलाइट


सफेद बालों के अलावा कुछ महिलाओं के मन में बालों को हाईलाइट्स कराने की इच्छा होती है जिसके लिए केमिकल युक्त कलर्स का इस्तेमाल कर लेती हैं। अपनी इच्छा को पूरा करने के लिए आप घर पर भी नैचुरल कलर्स बना सकती हैं। इससे बालों को हाईलाइट करने की इच्छा भी पूरी हो जाएगी और उन्हें किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचेगा। आइए जान लेते हैं रसोई में रखी इन चीजों से आप शानदार हेयर कलर कैसे तैयार कर सकती हैं-

हिना, कढ़ी पत्ता और तिल का तेल- बालों को काला रंग देने के लिए यह बेहद असरदार उपाय है। तिल के तेल में कढ़ी पत्ता डालकर उबाल लें और इसे एक-दो दिनों तक रखें। बालों में हिना करते वक्त पहले मेहंदी में इस मिश्रण को मिलाकर गर्म करें और बालों पर लगाकर दो घंटे तक छोड़ दें। फिर शैंपू से बाल धो लें।

कॉफी पाउडर के साथ हिना- बालों को गहरा भूरा रंग देने के लिए यह परफेक्ट ऑप्शन है। बालों के लिए मेंहदी घोलते वक्त पहले उसमें आधा चम्मच कॉफी पाउडर डाल दें। इससे बालों का रंग कॉफी ब्राउन होगा।

चुकंदर के रस के साथ हिना- हिना में चुकंदर का रस मिलाकर लगाने से बालों को बर्गंडी रंग मिलता है। इसके अलावा यह बालों के लिए एक बेहतरीन कंडिशनर के रूप में भी काम करता है। इसके अलावा आप चुकंदर के रस को नारियल तेल में मिलाकर लगा लें और लगभग दो घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें।