Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 14 Jan 2022 12:06 pm IST


घंटों पढ़ने के बाद भी अगर बच्चे को नही रहता कुछ याद तो ऐसे बढ़ाएं ब्रेन पॉवर


ऑनलाइन पढ़ाई के चलते आजकल हर दूसरे पेरेंट्स की अपने बच्चों से यह शिकायत है कि उनका बच्चा सारा दिन फोन पर गेम खेलता रहता है और जब उसे कुछ याद करने के लिए कहें तो घंटों किताब को सामने रखकर बैठा रहता है। अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे के साथ ऐसा रूटीन लाइफ के डिस्टर्ब होने की वजह से नहीं बल्कि ब्रेन पॉवर के कमजोर होने की वजह से हो रहा है तो टेंशन छोड़ बच्चे की डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें-  

अखरोट-  अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचूर मात्रा में पाया जाता है, जो मस्तिष्‍क के लिए बहुत ही अच्‍छा माना गया है। अखरोट का आकार दिमाग की तरह होता है। रोजाना 1 अखरोट का सेवन करने से दिमाग तेज होता है। इतना ही नहीं अखरोट याददाश्‍त अच्छी करके डिप्रेशन को भी दूर रखने में मदद करता है। 

हरी पत्तेदार सब्जियां- एक शोध के मुताबिक हरी पत्तेदार सब्जियां याददाश्त में कमी को रोकने में सहायक होती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन के, ल्यूटिन, प्रोटीन, फोलेट और बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

देसी घी-  सुबह उठकर बच्चा अपनी मील के साथ 1 चम्‍मच घी का सेवन नियमित रूप से करता है, तो ये उसकी याददाश्‍त बढ़ाने में मदद करता है।