Read in App


• Tue, 14 May 2024 11:40 am IST


क्या आप भी दोस्त बनाने में झिझकते हैं ? ये फ्रेंडशिप टिप्‍स आएंगी काम...


दुनियाभर में कई ऐसी महिलाएं हैं जिनके दोस्‍त नहीं हैं. साइकोलोजिस्ट बताते हैं कि ऐसे ज्यादातर लोगों का मानना है या तो उन्‍हें दोस्‍तों की जरूरत नहीं, या उनके जैसा सोच रखने वाले लोगों की दुनिया में कमी है. इस तरह जो लोग दोस्‍त नहीं बना पाते, उनमें एंग्जायटी जैसी मानसिक परेशानी देखने को मिलती है.कई महिलाओं में यह भी देखने को मिलता है कि वे नए लोगों से बात करते वक्‍त काफी नर्वस महसूस करती हैं जिस वजह से वे किसी के भी साथ कंफर्टेबल होकर बातचीत नहीं कर पातीं. इस तरह उन्‍हें दोस्‍त बनाने में परेशानी आती है. दोस्‍ती या किसी के साथ अटैचमेंट, हमारे ओवर ऑल हेल्‍थ के लिए बहुत जरूरी है. दोस्‍ती या लोगों के साथ अच्‍छा रिश्‍ता अगर आपका नहीं बनता तो इसका संबंध आपके मेंटल हेल्‍थ से जुड़ा हो सकता है. 

दोस्‍ती बनाने के लिए आपको अधिक मेहनत करने की जरूरत नहीं, बस कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर आप खुद ब खुद दोस्‍तों के ग्रुप में शामिल हो सकती हैं. मसलन, आप अगर अपने हॉबीज से जुड़ी क्‍लास को ज्‍वाइन करें तो यहां आप बेहतर महसूस कर सकती हैं और दोस्‍त भी बना सकती हैं.

एक शोध में पाया गया है कि दोस्‍ती करने के लिए आपको 90 घंटे की जरूरत पड़ती है जबकि अच्‍छा दोस्‍त 200 घंटे के साथ के बाद बनता है. इस तरह अगर आप रोज कुछ वक्‍त दोस्‍तों को दें तो कुछ महीनों में आपके अच्‍छे दोस्‍त बन जाएंगे. 

बॉन्डिंग बढ़ाने के लिए आप कुछ मजेदार एक्टिविटीज में हिस्‍सा लें, साथ घूमने जाएं, गेम्‍स खेलें, सोशल सर्कल शेयर करें. आप अपने वर्क प्‍लेस पर भी कुछ अच्‍छे दोस्‍त बना सकते हैं. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप ऑफिस के बाहर भी कुछ अच्‍छा वक्‍त साथ में गुजारें. 

अगर इसके बाद भी आप दोस्‍ती करने में मुश्किल महसूस करते हैं या यह काम तनाव से भरा लग रहा है तो बेहतर होगा कि आप थेरेपिस्‍ट की मदद लें. क्योंकि कई बार ऐसी परेशानी आपके मानसिक सेहत से जुड़ा होता है, जिसकी वजह से आपको दोस्‍ती करने में दिक्कत महसूस हो सकती है.