Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 7 Sep 2023 12:38 pm IST


अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन कल भारत आएंगे, रिसीव कर सकते हैं पीएम मोदी


वॉशिंगटन/नई दिल्‍ली: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अब शुक्रवार यानी 8 सितंबर को तीन दिन के दौरे पर भारत आएंगे। इससे पहले पहले व्हाइट हाउस ने बताया था कि वो 7 सितंबर से दिल्ली के दौरे पर रहेंगे। ये राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडेन का पहला भारत दौरा होगा। वो कल शाम को एयरफोर्स-1 से दिल्ली पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उन्हें रिसीव कर सकते हैं। जो बाइडेन 8 सितंबर को पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

अब व्हाइट हाउस ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया है कि वो अमेरिका से जर्मनी के रैम्स्टीन शहर जाएंगे और वहां से भारत आएंगे। इसके बाद 9-10 सितंबर को वो G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। जो बाइडेन को दिल्ली के ITC मौर्या होटल में ठहराया जाएगा। बाइडेन की सुरक्षा के लिए अमेरिका की सीक्रेट सर्विस की टीम तीन दिन पहले ही भारत पहुंच चुकी है। बाइडेन सीक्रेट सर्विस के 300 कमांडो के सुरक्षा घेरे में रहेंगे। दिल्ली की सड़कों पर निकलने वाला सबसे बड़ा काफिला भी उनका ही होगा, जिसमें 55-60 गाड़ियां शामिल होंगी।

बाइडेन के लिए भारत लाई जा रही दुनिया की सबसे सेफ कार द बीस्‍ट

वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के लिए दुनिया की सबसे सेफ कार द बीस्ट को भी भारत लाया जा रहा है। इसी कार में बैठकर वो G-20 समिट के लिए जाएंगे। एक समय पाकिस्तान का सपोर्टर रहा अमेरिका पिछले कुछ समय से लगातार भारत को अपना दोस्त बता रहा है। वहीं, भारत भी अमेरिका के साथ स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप बढ़ाने पर फोकस कर रहा है।