Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 3 Jan 2023 8:00 am IST


ऐसे व्यक्तियों के पास भी नहीं फटकती हैं मां लक्ष्मी, धन-धान्य की हमेशा बनी रहती किल्लत


प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में सुख-समृद्धि और धन, यश, वैभव की चाहत रखता है। धन अर्जित करने के लिए दिन-रात मेहनत भी करता है। लेकिन फिर भी मां लक्ष्मी उस पर अपनी कृपा नहीं करती हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। कई बार आपकी कुछ गलतियां आपकी समस्याओं का कारण बन जाती हैं। आइए ज्योतिष के अनुसार जानते हैं ऐसे पांच कारण जिनसे अप्रसन्न हो जाती हैं मां लक्ष्मी।

ज्यादा नींद
वैज्ञानिक तौर पर ज्यादा देर तक सोना सेहत के हिसाब से खराब माना गया है। वहीं, ज्योतिष के अनुसार मां लक्ष्मी ऐसे व्यक्ति से हमेशा अप्रसन्न रहती हैं जो देर रात तक जागता है और सुबह देर तक सोता है। ऐसे व्यक्ति को परिणाम स्वरूप धन की हानि होती रहती है। यदि धन कमा भी लेते हैं तो उसकी बचत नहीं कर पाते हैं।

गंदे कपड़े
वैज्ञानिक तौर पर गंदे कपड़े पहनना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। इससे त्वचा संबंधी रोग होते हैं। वहीं, ज्योतिष के अनुसार भी गंदे कपड़े पहनने से मां लक्ष्मी नाराज रहती हैं। ऐसे व्यक्ति के पास धन कभी नहीं टिकता है। आर्थिक तंगी जीवन में बनी रहती है।

दीपक जलाना
यदि किसी व्यक्ति के घर में सुबह एवं शाम दोनों समय दीपदान नहीं किया जाता है तो वहां मां लक्ष्मी वास नहीं करती हैं। इसी कारण से पूरे परिवार को आर्थिक तंगी झेलना पड़ती है। मान्यता के अनुसार, जो लोग घर में दीपक जलाते हैं माता लक्ष्मी उन पर जल्दी खुश हो जाती हैं और ऐसे लोगों पर हमेशा अपनी कृपा बनाए रखती हैं।

गंदगी में रहना
कुछ लोग आलस व अन्य कारणों से समय पर घर की साफ-सफाई नहीं करते हैं। गंदे तरीके से रहते हैं। उन्हें कई बार समझाने पर भी समझ नहीं आती है। ऐसे लोगों से मां लक्ष्मी हमेशा नाराज रहती हैं और उनके घर में कभी निवास नहीं करती हैं। मां लक्ष्मी को साफ-सफाई अत्यंत प्रिय हैं। जिस घर में साफ-सफाई होती हैं वहां मां लक्ष्मी रहना पसंद करती हैं। उस घर पर उनकी कृपा हमेशा बनी रहती हैं। घर का माहौल भी सकारात्मक रहता है। यदि आप भी धन प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने घर को सदैव साफ रखना शुरू कर दीजिए।

अपशब्द बोलना
जो लोग साधारण बोल-चाल में अपशब्दों का प्रयोग करते हैं। छोटी-छोटी बात पर गुस्सा करते हैं और स्त्री से संबंधी गालियां देते हैं। मां लक्ष्मी ऐसे लोगों से नाराज रहती हैं एवं समय-समय पर उन्हें दंड देती हैं। इसलिए हर व्यक्ति को अपने गुस्से पर काबू रखना सीखना चाहिए।