Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 12 Oct 2024 5:30 pm IST


10 साल की आराधना ने भाई को बाघ से बचाया, बालिका दिवस पर मंत्री रेखा आर्य ने किया सम्मानित


देहरादून: अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (11 अक्टूबर) के अवसर पर राजधानी देहरादून में भी उत्तराखंड सरकार की तरफ से कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में बहादुर बालिकाओं को सम्मानित किया गया. ऐसी ही एक बालिका के बारे में आज हम आपको बताते है, जो 10 साल की उम्र अपने सात साल के भाई को बचाने के लिए बाघ से भिड़ गई थी. 10 साल की आराधना ने न सिर्फ बाघ के मुंह से अपनी भाई जान बचाई थी, बल्कि बाघ को भागने पर भी मजबूर कर दिया था. आराधना को भी अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर सम्मानित किया गया है. इस दौरान ईटीवी भारत ने भी आराधना से बात की.

दस साल की आराधना में पहाड़ जैसा हौसला: मासूम सी दिखने के वाली दस साल की आराधना का हौसला और हिम्मत पहाड़ जैसा हैं. पौड़ी जिले के खिर्सू ब्लॉक की रहने वाली आराधना शायद ही वो घटना कभी भूल पाए, जब अपने भाई को बचाने के लिए वो बाघ से भिड़ गई थी. दरअसल, 25 सितंबर 2023 को खिर्सू ब्लॉक में आदमखोर बाघ का आतंक मचा हुआ था.

मंत्री रेखा आर्य ने किया सम्मानित: इसी हिम्मत के लिए आज 11 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर देहरादून में आराधना को सम्मानित किया गया. हर किसी ने आराधना के जज्बे और हिम्मत को सलाम किया. खुद महिला कल्याण और बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने जब आराधना को देखा तो उस पर खूब प्यार लुटाया. मंच से महिला बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने आराधना की खूब तारीफ की.