Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 11 Sep 2021 5:28 pm IST


भोपाल से जुड़े पर्यटन स्थल


बात अगर घूमने-फिरने की होती है, तो हमेशा उन मशहूर जगहों पर ही घूमने की प्लानिंग होती है, पॉप्युलर डेस्टिनेशन्स लिस्ट में भात करें तो कुल्लू, मनाली, मसूरी, गोवा, जयपुर जैसी जगहें शामिल हैं। आज हम आपको घूमने-फिरने की ऑफबीट डेस्टिनेशन्स के बारे में बता रहे हैं। जिनके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। तो आपको भोपाल की इन जगहों पर जरूर घूमना चाहिए- 

·       लक्ष्मण झूल- भोपाल में झील के ऊपर बना लटकता पुल ऋषिकेश वाले लक्ष्मण झूले जैसा ही लगता है। ज्यादातर लोग ऋषिकेश के झूले को तो जानते हैं लेकिन भोपाल में भी ऐसा ही एक झूला है

·       इस्लाम नगर गांव- आपको बता दें कि यहां भोपाल की प्राचीन धरोहर है। यह गांव कुछ खूबसूरत बगीचों से घिरा हुआ है, जो बीते युगों की कहानियां बयां करते हैं। इनमें से एक बगीचे का नाम चारबाग है, जहां पर खम्बे की संरचना बहुत खूबसूरती से बनाई गई है।

·       बिरला संग्रहालय- यह जगह इतिहास के बारे में जानने के शौकीनों के लिए किसी सरप्राइज पैकेज से कम नहीं है। यह संग्रहालय प्रसिद्ध बिड़ला मंदिर का एक हिस्सा है। यहां की ऐतिहासिक धरोहर में दूसरी शताब्दी से कई दिलचस्प कलाकृतियां, पत्थर की मूर्तियां, पांडुलिपियों और पुरानी तस्वीरों को बनाया गया था।

·       भोपाल का ताजमहल- आपको जानकर हैरानी होगी कि भोपाल में भी एक ताजमहल है, जो आगरा के ताज महल की तरह ही बेहद प्राचीन है। इसे सुल्तान शाहजहां ने बनवाया गया था, जो एक कला प्रेमी माने जाते हैं।