Read in App


• Thu, 28 Mar 2024 5:26 pm IST


गर्मियां शुरु होते ही बढ़ गया मच्छरों का आतंक ? ये उपाय आएंगे काम...


गर्मियों शुरू होते ही मच्छरों का आतंक शुरू हो जाता है. इससे बचने के लिए लोग घर में मोर्टिन, ऑल आउट, ओडोमास जैसे केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लग जाते हैं, जबकि आप घरेलू चीजों (home remedies) के इस्तेमाल से भी इन जहरीले मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं, तो आइए आपको बताते हैं कैसे. 

मच्छर भगाने के घरेलू उपाय :

1- एक स्प्रे बॉटल में पानी भरकर उसमें पिपरमेंट ऑयल मिक्स करके स्टोर कर लीजिए. फिर रात में सोते समय खिड़की दरवाजे के आस-पास इससे छिड़काव करिए. इससे मच्छरों का आना कम होगा, क्योंकि उन्हें पुदीने की खुशबू पसंद नहीं आती है. 

2- इसके अलावा कपूर की गोलियों को किसी तेल में मिक्स करके दीया जला दीजिए. फिर इसको घर में घुमा दीजिए, इससे मच्छर कोने-कोने से निकलकर भागेंगे.

3- वहीं, आप तुलसी के पत्तों को खिड़कियों पर फैलाएं या सुखाकर नींबू के छिलकों के साथ जलाएं. यह भी मच्छरों को दूर रखते हैं घर से.

4- अब आप नींबू के रस में सरसों का तेल और लौंग मिक्स करके जला दीजिए, इससे भी कीट-पतंगे दूर रहेंगे. 

5- लैवेंडर का पौधा भी आप घर में लगा सकते हैं. इससे भी मच्छर कोसों दूर रहते हैं. इससे पूरा घर महकता भी है और मच्छर से भी बच जाते हैं. इसके अलावा मच्छरों से बचने के लिए सिट्रनेला लगा सकते हैं. इसकी खुशबू मच्छर को घर में आने से रोकती है.