Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 11 Aug 2023 11:51 am IST


तनाव मुक्त जीवन जीने में मदद करते हैं ये तीन योगासन....


आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति को हर छोटी-बड़ी बात पर तनाव महसूस होने लगता है। जिसकी वजह से व्यक्ति का मन घर से लेकर वर्कप्लेस तक अशांत बना रहता है और वो किसी भी काम को अच्छी तरह नहीं कर पाता है। अगर आपके साथ भी ऐसी ही समस्या बनी रहती है तो अपने डेली रूटीन में थोड़ा सा बदलाव करके अपने मन को शांत और एकाग्रचित्त कर सकते हैं। जी हां, और इसमें योग आपकी मदद कर सकता है। योग आपको फिट रखने के साथ तनाव मुक्त रखने में मदद करता है। आइए जानते हैं 3 ऐसे योगासनों के बारे में जो आपके दिमाग को शांत करके आपको तनाव मुक्त जीवन जीने में मदद कर सकते हैं।

मकरासन- मकरासन करने के लिए व्यक्ति को मगरमच्छ की तरह अपने पेट के बल जमीन पर लेटकर अपने दोनों हाथों को सिर के पास तकिए की तरह रखना होता है। इस आसन को करते हुए मन को शांत रखें और शरीर के सभी अंगों को रिलैक्स करें। इस आसन के नियमित अभ्यास से व्यक्ति का दिमाग शांत होता है और उसको बैचेनी, डिप्रेशन, माइग्रेशन से राहत मिलती है। 

वृक्षासन-  वृक्षासन करते समय व्यक्ति का शरीर एक पेड़ की तरह खड़ा होता है। इस आसन को करते समय व्यक्ति के दोनों हाथ ऊपर की तरफ होते हैं और एक पैर घुटने की ओर मुड़ा होता है। इस योगासन को करने से शरीर की बैलेंस करने की शक्ति बढ़ती है, जिससे दिमाग शांत होने के साथ व्यक्ति की एकाग्रता भी बढ़ती है।  

बालासन- बालासन करते समय व्यक्ति का शरीर एक लेटे हुए शिशु की तरह होता है। इस आसन को करने से कंधे, पीठ और गर्दन का तनाव दूर होता है। इस आसन को करने से नर्वस सिस्टम बेहतर होने के साथ मानसिक विकारों से भी मुक्ति मिलती है।