Read in App


• Fri, 26 Feb 2021 8:15 am IST


Happy birthday B.S Yediurppa



बीएस येदियुरप्‍पा एक भारतीय राजनेता हैं जिनका नाता बीजेपी पार्टी से हैं और ये कर्नाटक राज्य में अपनी पार्टी का कार्य देखते हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ रोचक तथ्य

- बीएस येदियुरप्‍पा का जन्मकर्नाटक राज्य के एक छोटे से गांव में सन् 1943 में हुआ था. इनका जन्म मंड्या जिले के जिस गांव में हुआ था उसका नाम बुकानाकेरे है और इसी गांव में इनका शुरूआती जीवन बीता हुआ है.

-लिंगायत समाज से नाता रखने वाले बीएस येदियुरप्‍पा के पिता का नाम सिद्दलिंगप्पा है जबकि इनकी माता का नाम मैत्रादेवी है. येदियुरप्‍पा जब महज 4 वर्ष की आयु के थे, तो उस समय इनकी माता का निधन हो गया था. जिसके बाद उनकी देखरेख इनके पिता द्वारा अकेले की गई थी.

-बीएस येदियुरप्‍पा ने 12 वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी करने के बाद कला विषय को अपनी आगे की पढ़ाई करने के लिए चुना और इस विषय में इन्होंने ग्रजुएटेड की डिग्री प्राप्त की. अपनी डिग्री हासिल करने के बाद येदियुरप्‍पा ने बतौर एक प्रथम-विभाजन क्लर्क के तौर पर कार्य भी किया.

-लंबे समय से पॉलिटिक्स से जुड़े येदियुरप्पा के साथ कई तरह के विवाद भी जुड़े हुए हैं और इन विवादों के चलते इनको कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ा है.

-येदियुरप्पा के पास इस वक्त 6.45 करोड़ रुपए की कुल संपत्ति मौजूद है जो कि इन्होंने बतौर एक राजनेता होते हुए कमाई है. साल 2013 में इनकी कुल संपत्ति 5.83 करोड़ रुपए की थी.