Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 2 Jul 2022 1:00 pm IST


इस भारतीय मसाले के फायदों का मेडिकल साइंस भी है मुरीद ..


भारत, प्राचीन काल से ही अपने गुणकारी औषधियों की समृद्धता को लेकर दुनियाभर में प्रसिद्ध है।भारत, प्राचीन काल से ही अपने गुणकारी औषधियों की समृद्धता को लेकर दुनियाभर में प्रसिद्ध है।आयुर्वेद के साथ-साथ अध्ययनों के आधार पर मेडिकल साइंस भी इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ को प्रमाणित कर चुका है।इस लेख में हम हर घर में प्रयोग में लाए जाने वाले अदरक की बात करेंगे। आइए जानते हैं कि मेडिकल साइंस अदरक को स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद मानता है? ...

संक्रमण से रखता है सुरक्षित- गले में खराश या सर्दी-जुकाम जैसी सामान्य संक्रमण की समस्याओं को ठीक करने के लिए अदरक को वर्षों से प्रयोग में लाया जाता रहा है। अदरक में जिंजरोल नामक यौगिक पाया जाता है जो कई तरह के संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद- अदरक के सेवन को डायबिटीज से संबंधित जटिलताओं को कम करने में काफी फायदेमंद पाया गया है। शोध बताते हैं कि अदरक में शक्तिशाली मधुमेहरोधी गुण होते हैं। साल 2015 में टाइप-2 डायबिटीज वाले 41 प्रतिभागियों के अध्ययन में पाया गया कि प्रतिदिन 2 ग्राम अदरक पाउडर का सेवन फास्टिंग ग्लूकोज के लेवल को 12% तक कम करने में सहायक है। यह हीमोग्लोबिन A1c (HbA1c) में भी सुधार करता है।

मतली और पाचन की समस्याओं में लाभ- अदरक का सेवन पाचन को ठीक बनाए रखने में आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। गर्भावस्था से संबंधित मतली और मॉर्निंग सिकनेस से लेकर सर्जरी से संबंधित मतली और उल्टी को दूर करने में अदरक के सेवन को लाभप्रद माना जाता रहा है। 1,278 गर्भवती महिलाओं पर किए गए अध्ययनों की समीक्षा में पाया गया कि 1.1-1.5 ग्राम अदरक मतली के लक्षणों को काफी कम कर सकता है।