Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 16 May 2023 10:44 am IST


मौसम के हिसाब से करें घर की डेकोरेशन , तारीफ करते नही थकेंगे मेहमान


हर कोई अपने घर को खूबसूरती से सजाना चाहता है। घर को सुंदर तरह से सजाने के लिए मौसम के मुताबिक डेकोरेशन करना जरूरी है। अगर आप अपने घर को गर्मी के मौसम के मुताबिक सजाना चाहते हैं तो आप कुछ सिंपल आइडियाज को अपना सकते हैं। यहां सजावट के कुछ ऐसे आइडियाज हैं जिन्हें अपनाकर आप घर को फिल्मों में दिखने वाले घर जैसा बना सकते हैं 

घर सजाने के 5 आसान तरीके :

1) बड़ी दीवार घड़ी - फिल्मों जैसा खूबसूरत घर चाहते हैं तो आप एक बड़ी दीवार घड़ी को घर की मुख्य सजावट पर लगा सकते हैं। आप रंग-बिरंगे कुशन और कांच भी कमरे में सजा सकते हैं। ध्यान रखें बहुत ज्यादा सामान ना रखें।

2) सही पर्दों को चुनें- गर्मी के मौसम में अपनी खिड़कियों के लिए हल्के रंग के पर्दों को चुनें। आप न्यूड या पेस्टल रंगों के पर्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप फूलों के प्रिंट वाले पर्दों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3) वॉल को सजाएं- घर को सजाने के लिए आप अलग-अलग तरीकों को अपना सकते हैं। घर को एक अच्छी वाइब देने के लिए एक दीवार को एक अलग पेपी रंग में रंगें और फिर कुछ कूल डीकैल का इस्तेमाल करें। फिर आप उन्हें दीवार पर चिपका या फ्रेम भी कर सकते हैं। इस वॉल पर आप एक बुकशेल्फ भी लगा सकते हैं।

4) हल्के रंगों को चुनें- गर्मी के मौसम में अगर घर को फिल्मी स्टाइल में सजाना चाहते हैं तो घर के रंगों को बदलें। बहुत ज्यादा डार्क रंग गर्मी के मौसम में खराब करते हैं।ऐसे में हल्के या न्यूड रंगों को चुनें।

5) हैंगिग लाइट से सजाएं- आप हैंगिंग लाइट्स में इंवेस्ट कर सकते हैं। ये रूम को काफी हद तक कूल वाइब्स देती हैं। आप चाहें तो एंटीक या कंटेम्परेरी डिजाइन को मिक्स एंड मैच कर सकते हैं।