Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 2 Apr 2022 6:00 pm IST


कोहनी के कालेपन से होती है शर्मिंदगी ? घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा


गर्मियों में हर कोई अपने फैशन गेम को हाई करना चाहता है। लड़कियां इस मौसम में तरह तरह की ड्रेस पहनती है, हालांकि कई बार ब्यूटी के कारण फैशन खराब होता है। जी हां हम बात कर रहे हैं कोहनी के कालेपन की। डार्क कोहनी के कारण कई बार शर्मिंदगी महसूस होने लगती है। ऐसे में अगर आप कोहनी के कालेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं-

1) नींबू - नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं जो स्किन की रंगत में भी मदद कर सकते हैं। कोहनी पर एक नींबू का रस लगाएं, और फिर धीरे से मालिश करें, इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में गर्म पानी से धो लें। इसे कुछ हफ्ते तक दोहराएं। चाहें तो नींबू के छिलके पर थोड़ी सी शक्कर लें और फिर इससे कोहनी की मसाज करें। 

2) एलोवेरा- एलोवेरा स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करता है। इसे कोहनी पर लगाने के लिए एक पत्ती लें और उसके गूदे को कोहनी पर लगाएं। लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

3) बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा में दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। फिर इस पेस्ट को अपनी कोहनी पर लगाएं और पांच मिनट के बाद धो लें। ध्यान रखें इसे लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर लें।

 4) दही-  दही एक मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि खट्टा दही किसी की स्किन की रंगत को हल्का करने में भी मदद कर सकता है। कोहनी पर लगाने के लिए खट्टा दही में एक चम्मच सिरका और बेसन मिलाएं और मिश्रण को कोहनी पर अच्छे से लगाएं। 15 मिनट तक रखें फिर बाद में गर्म पानी से धो लें।