Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 8 Jul 2022 1:00 pm IST


हाई कोलेस्ट्रॉल को 'साइलेंट किलर ' बनने से रोकिए, ऐसे पहचानें लक्षण


आपको जानकर हैरानी होगी कि हाई कोलेस्ट्रॉल को साइलेंट किलर भी माना जाता है। ऐसा नहीं है कि शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर इसके कोई लक्षण नहीं दिखते हैं, बल्कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर कई संकेत नजर आते हैं। जैसे, आपके शरीर के कई अंगों में दर्द उठने लगता है-

शरीर में कहां-कहां होता है दर्द- स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक  पैरों और पैर की उंगलियों में जलन या दर्द दर्द कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर की उपस्थिति का संकेत हो सकते हैं। निचले अंगों में दिखाई देने वाले विभिन्न लक्षणों में से, जैसा कि रोगियों के अनुभवों से एकत्र किया जाता है, जलन और दर्द की संवेदनाएं आमतौर पर बताई जाती हैं। इन लक्षणों के अलावा लोगों को जांघों और पैर के अन्य हिस्सों में भी लगातार दर्द का अनुभव हो सकता है।

अचानक हो सकता है दर्द- कई रोगियों के अनुसार ये लक्षण आमतौर पर तब होते हैं, जब वे आराम कर रहे होते हैं। यह ज्यादातर सोते समय देखा जाता है। यह जलन कई लोगों के सोने के घंटों को प्रभावित करती है। यह गंभीर है क्योंकि उच्च कोलेस्ट्रॉल मुख्य रूप से उम्र से जुड़ी हुई समस्या है। बुर्जुगों को दूसरों की तुलना में ज्यादा नींद की जरूरत होती है। ऐसे में आपको अगर अचानक दर्द हो, तो आपको इसे गंभीरता से लेना चाहिए।

हाई कोलेस्ट्रॉल के दूसरे लक्षण - नपुंसकता, पैर की उंगलियों का खराब विकास, पैर लाल या नीले दिखाई देते हैं, पैर और पैर की उंगलियों में घाव जल्दी ठीक नहीं होते हैं, पैरों और पैरों में सुन्नपन।