Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 12 Feb 2023 5:00 pm IST

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका के बाद कनाडा में दिखा संदिग्ध फ्लाइंग ऑब्जेक्ट, F-22 फाइटर जेट ने किया ढेर


ओटावा: अमेरिका के बाद अब कनाडा में भी एक संदिग्ध फ्लाइंग ऑब्जेक्ट दिखाई पड़ा है। शनिवार को कनाडा के यूकॉन प्रांत में सिलेंड्रिकल आकार के इस ऑब्जेक्ट को अमेरिकी फाइटर जेट एफ-22 ने मार गिराया। कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी।

प्रधानमंत्री ट्रूडो ने ट्वीट कर बताया कि मैंने अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन से बात की, जिसके बाद एफ-22 ने ऑब्जेक्ट को मार गिराया है। जल्‍द ही कनाडाई फोर्स इसका मलबा बरामद कर जांच के लिए भेजेगी। उन्‍होंने नॉर्थ अमेरिका एयरोस्पेस डिफेंस कमांड (NORAD) को धन्यवाद भी किया। इसके बाद पेंटागन के प्रवक्ता जनरल पैट राइडर ने भी एक बयान में पूरे घटनाक्रम की पुष्टि की है।

चीन ने अमेरिका के एक्‍शन पर जताई थी नाराजगी

इससे पूर्व शुक्रवार को अमेरिका के अलास्का में भी ऐसा ही ऑब्जेक्ट दिखाई दिया था। उस समय भी अमेरिकी फाइटर जेट ने 40 हजार फीट की ऊंचाई पर नजर आए इस ऑब्जेक्ट को मार गिराया। बीते दिनों में संदिग्ध ऑब्जेक्ट दिखने की यह तीसरी घटना है। पांच फरवरी को अमेरिकी एयर स्पेस में चीनी स्पाई बैलून को F-22 फाइटर जेट्स से शूट किया गया था। बैलून का मलबा साउथ कैरोलिना के समुद्र में गिरा था। इसके नष्ट हो जाने के बाद बाइडेन ने अपने फाइटर पायलट्स को बधाई दी थी। अमेरिका की इस कार्रवाई पर चीन ने सख्त ऐतराज जताया था। चीन ने कहा था कि बैलून तबाह करके अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन किया है।