Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 9 Apr 2023 8:00 pm IST


पहली बार जम्‍मू-कश्मीर में G-20 बैठक, चीन-पाकिस्तान ने जताया ऐतराज


नई दिल्‍ली: जी-20 की बैठक भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर में कराने का निर्णय किया है। श्रीनगर में 22 और 23 मई को टूरिज्म पर वर्किंग ग्रुप की बैठक होगी। पहली बार जम्मू-कश्मीर में जी-20 की बैठक होगी, जो धारा 370 हटने के बाद यहां पहली अंतरराष्‍ट्रीय समिट भी है।

G-20 की यूथ-20 और सिविल-20 बैठकों के लिए चुने गए देश के 15 संस्थानों में से एक कश्मीर यूनिवर्सिटी (केयू) भी है। इसमें सी-20 की वर्किंग ग्रुप की बैठक पहले ही हो चुकी है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस बैठक का मुद्दा जेंडर इक्वैलिटी और डिसऐबिलिटी था। सी-20, जी-20 का ऑफिशियल एंगेजमेंट ग्रुप है, जो सिविल सोसाइटी, एनजीओ और सरकारी प्रतिनिधियों को चुने हुए विषय पर चर्चा के लिए प्लेफॉर्म देता है।

KU में होंगे यूथ-20 समिट के प्री-इवेंट्स

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय ने कश्मीर यूनिवर्सिटी के साथ एक एमओयू साइन किया है, जिसके अंतर्गत विश्वविद्यालय में यूथ-20 समिट के पहले होने वाले इवेंट्स भी होंगे। इसमें जी-20 देशों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। यूथ-20 समिट जून, 2023 में वाराणसी में होनी है।

जम्‍मू-कश्‍मीर में जी-20 बैठक का विरोध कर रहे चीन-पाकिस्तान

वहीं, पाकिस्तान और चीन जम्मू-कश्मीर में जी-20 बैठक कराए जाने का लगातार विरोध कर रहे हैं। पाकिस्तान जी-20 में शामिल अपने समर्थक देशों को साधकर इस बैठक का विरोध कर रहा था। जबकि, चीन ने मार्च में ही कहा था कि जी-20 की बैठक जम्मू-कश्मीर में नहीं होनी चाहिए। अब श्रीनगर में ये बैठक कराने जाने के बाद माना जा रहा है कि चीन इससे दूरी बना सकता है।