Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 1 Mar 2023 12:00 am IST

अंतरराष्ट्रीय

आतंकवाद ने कहा- आतंकवादी संगठनों को पहचानने, उन्हें तबाह करने में भारत अन्य देशों से ज्यादा सक्षम...


भारत सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ बेहतरीन काम किया है। ये कहना है अमेरिकी सरकार की जारी रिपोर्ट का। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि, भारत ने आतंकवादी संगठनों को पहचानने, उन्हें तबाह करने और आतंकवाद के खतरे को कम करने की दिशा में शानदार काम किया है। अमेरिका के ब्यूरो ऑफ काउंटर टेरेरिज्म की रिपोर्ट 'कंट्री रिपोर्ट्स ऑन टेरेरिज्म 2021: भारत' के अनुसार, भारत में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर, उत्तर पूर्वी राज्य, मध्य भारत के कुछ इलाके आतंकवाद प्रभावित हैं। 

रिपोर्ट में बताया गया है कि, लश्कर ए तैयबा, जैश ए मोहम्मद, हिज्बुल मुजाहिदीन, आईएसआईएस, अल कायदा, जमात उल मुजाहिदीन, जमात उल मुजाहिदीन बांग्लादेश जैसे आतंकी संगठन सक्रिय हैं। साल 2021 में ऐसा देखा गया था कि, आतंकी संगठनों ने अपनी रणनीति में थोड़ा बदलाव किया है और अब वह आम नागरिकों को निशाना बना रहे हैं, और ड्रोन और आईईडी आदि से विस्फोट कर रहे हैं। 

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि, साल 2021 में जम्मू कश्मीर में 153 आतंकी हमले हुए, जिनमें 45 सुरक्षाबल के जवानों के बलिदान, 36 आम नागरिकों और 193 आतंकियों समेत कुल 274 लोगों की मौत हुई। 2021 में भारत में आतंकवाद प्रभावित क्षेत्र में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। भारत ने राज्य और केंद्र के स्तर पर खूफिया एजेंसियों को मजबूत किया है।