Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 20 Mar 2023 5:15 pm IST


B.Tech Pani Puri wali: पानी पूरी का ठेला लगा कर अच्छी खासी कमाई कर रही हैं 21 साल की तापसी


‘बीटेक पानीपुरी’ के नाम से मशहूर 21 साल की तापसी उपाध्याय इस वक्त अपने काम की वजह से खूब लाइमलाइट में हैं। तापसी दिल्ली की सड़कों पर गोलगप्पे का ठेला लगाती हैं। उस राह से गुजरते लोग बीटेक पानीपुरी का नाम देखकर रुक जाते हैं और गोलगप्पे का स्वाद लिए बिना आगे नहीं बढ़ते। तापसी उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले की रहने वाली हैं और उन्होंने आईआईटीएम कॉलेज से बीटेक की पढ़ाई की है।
बकौल तापसी ‘पानीपुरी को देश के हर कोने में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। तीन महीने पहले उन्होंने अपने बचपन के दोस्त संदीप कुमार (25) के साथ मिल ये ठेला लगाना शुरू किया। संदीप ने हाल में अपना एमटेक कंप्लीट किया। तापसी और संदीप दिल्ली के जनकपुरी और उसके आसपास ‘बीटेक पानी पुरी वाली’ के नाम से स्टॉल लगाते हैं। तापसी  बताते है कि उन्होंने 10-12 लाख रुपये तो 4-5 महीने में कमाकर घर वालों को दे दिए हैं। तापसी का कहना है कि  मैं निश्चित नहीं थी कि मैं अपने व्यवसाय को पानी पुरी के साथ शुरू करूंगी लेकिन जब मार्केट में रिसर्च किया तो पता चला कि लोग पानीपुरी खाना बेहद पसंद करते हैं।
तापसी का कहना है कि उनका स्टार्टअप शुरू करने का एक ही मकसद है कि लोगों को सस्ती कीमत पर अच्छा, स्वस्थ, हेल्दी फूड उपलब्ध कराना है। वे बताती हैं कि पानीपुरी बनाने में वो एयर-फ्रायर का इस्तेमाल करती हैं। इस काम को शुरू करने से पहले उन्होंने बैंगलोर में उत्तर भारतीय भोजन प्रदान करने वाला अपना रेस्टोरेंट खोला था। उस वक्त वे शहर के सेंट जोसेफ विश्वविद्यालय में स्नातक की छात्रा थीं लेकिन कोविड महामारी के बाद उसे बंद करना पड़ गया।तापसी की सफलता के पीछे कई लोगों का हाथ है। इसमें 17 वर्षीय खुशी गुप्ता भी शामिल हैं, जो उनके तिलक नगर वाले स्टॉल पर काम करती हैं। खुशी बताते है कि मैं अपने कॉलेज की फीस खुद से देने के लिए मेहनत करती हूं। खुशी अशोक नगर के एक सरकारी स्कूल में कक्षा 11 की छात्रा हैं।