Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 25 Feb 2022 5:46 pm IST


जानिए क्यों हैं बच्चे 'बेबी शार्क डांस' वीडियो के एडिक्टेड ?


गूगल पर अगर आप सबसे ज्यादा देखा जाने वाला (Most watched video on youtube) डालेंगे तो रिजल्ट आएगा बेबी शार्क डांस ( Baby Shark) । आपको जानकर हैरानी होगी कि इस वीडियो को यूट्यूब पर 10 बिलियन से ज्यादा बार देखा गया है। दुनियाभर के बच्चे इस गाने को बड़े शौक से देखते हैं।  कई बच्चे इस गाने के एडिक्ट हैं। पेरेंट्स नहीं समझ पाते कि आखिर इस गाने में ऐसा क्या है। यह गाना बच्चों के दिमाग पर पॉजिटिव तरीके से असर करता है। यहां जानें क्या है इसका साइंस- 


दिमाग का खुशी देने वाला हिस्सा होता है ट्रिगर- अगर आपके घर पर बच्चे हैं या आप यूट्यूब देखते हैं तो आपने 'बेबी शार्क' गाना जरूर सुना होगा। यह गाना यूट्यूब पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो है। बच्चे ही नहीं अगर बड़ों के कानों में भी यह गाना पड़ जाता है तो दिमाग में घूमता रहता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो इस गाने की रिपीटिटिव लिरिक्स और फास्ट टेम्पो दिमाग के खुशी देने वाले हिस्से को ट्रिगर करता है। साउदर्न कैलिफोर्निया के प्रोफेसर Beatriz Ilari द डेली बीस्ट की रिपोर्ट में बता चुके हैं कि बेबी शार्क इतना कैची है कि यह बच्चों के दिमाग में डोपामाइन बढ़ाता है। यह हॉरमोन उन्हें खुशी देता है।


गाने से पॉजिटिव कनेक्शन- इसके साथ ही गाने में डैडी, मॉमी, ग्रैंडपा, ग्रैंडमा सब हैं तो यह म्यूजिक के साथ उनको कनेक्ट करता है। इस वजह से इस गाने से बच्चों का पॉजिटिव कनेक्शन बन जाता है। इसकी बीट्स दिमाग में इमोशन और रिवार्ड सिस्टम को ट्रिगर करती हैं। बच्चे इस गाने को सिर्फ सुनते ही नहीं बल्कि देखकर साथ में डांस भी करते हैं। बच्चों को जानवर पसंद होते हैं। इस गाने में फैमिली, ऐनीमल्स, डांस, गाना, कलर्स सब दिखता है जिससे बच्चों को खुशी मिलती है।