Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 19 Feb 2023 4:57 pm IST


Success Story: पहले की MBBS की पढ़ाई फिर, तीसरे प्रयास ने क्लियर किया UPSC


 संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा में बैठने के लिए हर साल लाखों अभ्यर्थी रजिस्ट्रशन कराते हैं और एक्जाम को क्रैक करने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं। कई युवा तो एक या दो असफल प्रयासों के बाद ही मोटिवेशन खो देते हैं और अपना रास्ता बदल देते हैं। वहीं कुछ ऐसे होते हैं जो अपने 4-5 अटेंप्ट देते हैं और सफलता हासिल करके करके ही दम लेते हैं। इन्हीं में से एक हैं आईएएस अंशु प्रिया। अंशु प्रिया ने अपने तीसरे अटैंप्ट में यूपीएससी कर अपने सपने को पूरा किया।  उन्होंने साल 2021 में अपने तीसरे अटेंप्ट में ऑल इंडिया रैंक (AIR) 16 हासिल की।
अंशु प्रिया पहली बार साल  2019 में परीक्षा में शामिल हुई थी, लेकिन उस बार उनका प्रीलिम्स भी नहीं निकला। दूसरे अटेंप्ट में भी उन्हें सफलता नहीं मिली लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और 2021 में उन्होंने ऑल इण्डिया 16वीं  रैंक हासिल की।  ​​अपने तीसरे अटेंप्ट के लिए, उन्होंने कड़ी मेहनत की और अलग-अलग टेस्ट सीरीज भी दीं। उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट मेडिकल साइंस था।
दरअसल अंशु प्रिया एमबीबीएस ग्रेजुएट हैं और बिहार के मुंगेर जिले की रहने वाली हैं। उनके पिता टीचर हैं। वहीं उनके दोनों दादा-दादी भी टीचिंग लाइन में ही थे।
अंशु प्रिया की प्रारंभिक शिक्षा नॉट्रे डेम अकादमी मुंगेर में पूरी हुई थी। इसके बाद वे  एमबीबीएस (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी) करने के लिए एम्स पटना चली गईं। एमबीबीएस कंप्लीट करने के बाद उन्होंने एम्स पटना में एक रेजिडेंट डॉक्टर के रूप में काम किया।डॉक्टरी की डिग्री हासिल करने के बाद अंशु प्रिया ने कुछ अस्पतालों और हेल्थ केयर सेंटर्स में प्रैक्टिस भी की। अपने एमबीबीएस के दौरान, उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में शामिल होने का फैसला किया और केवल अपने थर्ड अटेंप्ट में इसे पास कर पाईं।