Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 17 Jun 2022 4:45 pm IST


जानिए कितने वक्त तक स्टोर किया जा सकता है काजू ? साथ ही क्या है तरीका


काजू स्वीट डिशेज की ही नहीं बल्कि कई ग्रेवी की भी जान होते हैं। कई लोगों को रोस्टेड काजू बेहद पसंद होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि काजू को कितने समय तक रखा जा सकता है? कई लोग 2-3 किलो काजू एक बार में खरीदकर घर पर रख लेते हैं लेकिन कई बार उनके मन में सवाल आता है कि काजू को कितने वक्त तक स्टोर किया जा सकता है? आइए जानते हैं ...

काजू कब एक्सपायर होता है? - अगर आपके पास कच्चे काजू थोक में हैं, तो आप उन्हें चार सप्ताह तक पेंट्री में स्टोर कर सकते हैं। असल में, उन्हें 6 महीने तक के लंबे शेल्फ लाइफ के लिए रेफ्रिजरेटर में भी रखा जा सकता है। लेकिन, जब काजू का एक खुला पैकेज कमरे के तापमान पर रखा जाता है, तो यह सबसे अच्छी तारीख के बाद लगभग एक या दो महीने तक चलेगा।

कैसे स्टोर करें काजू- शेल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए जब आप स्टोर से काजू खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे कसकर सील कर दिया गया है। फ्रेशनेस बनाए रखने के लिए एक एयरटाइट जार या यहां तक ​​कि एक फ्रीजर बैग में भी ट्रांसफर करें। लेकिन, फ्रीजर बैग का उपयोग करते समय, ध्यान रखें कि आप सील करने से पहले हवा को निकाल लें, वरना  बैग में नमी रह जाएगी। इसके अलावा,  काजू को किचन कैबिनेट या फ्रीजर जैसी ठंडी और अंधेरी जगह पर रखा जा रहा है। इस तरह काजू को खराब होने से बचाया जा सकता है।