Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 5 Mar 2022 10:41 am IST


घर के मंदिर में भूलकर भी न रखें ये चीजें....


वास्तु शास्त्र में भी घर में बने मंदिर को लेकर कई बातें कही गई हैं जिनका पालन करना चाहिए। इससे पूजा का भी शुभ फल मिलेगा और घर में शांति और सकारात्मक माहौल बना रहेगा । चलिए जानते हैं कि मंदिर में क्या रखना चाहिए औऱ क्या नहीं-

1. घर के पूजा घर में गणेश जी की मूर्ति रखी है तो इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मंदिर में गणेश जी की तीन मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में अशांति आ सकती है।  आप गणेश जी की एक या दो मूर्तियां रख सकते हैं।
2. अपने घर के मंदिर में शंख रखते हैं तो अच्छी बात है लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि पूजा घर में केवल एक ही शंख रखना चाहिए। अगर एक से ज्यादा शंख पूजाघर में रखे हैं तो एक को हटाकर किसी पवित्र नदी में बहा दें।
3. घर के मंदिर में चूंकि मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा नहीं होती इसलिए यहां बड़ी मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए।
4. यदि आप अपने मंदिर में शिवलिंग रखना चाहते हैं तो शिवलिंग अंगूठे के आकार से बड़ा नहीं होना चाहिए।
5. मंदिर में भूलकर भी खंडित मूर्तियां मत रखिए क्योंकि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलेगी जो घर परिवार के लिए अशुभ मानी जाती है। 
6. अगर आप आरती कर रहे हैं तो दीपक में इतनी घी जरूर रखिए कि पूजा के बीच में दीपक नही बुझना चाहिए। ऐसा होने पर पूजा का पूर्ण फल प्राप्त नहीं हो पाता है।
7. पूजा घर में हमेशा भगवान को ताजे फूल ही चढ़ाने चाहिए। जमीन पर गिरे फूलों को पूजा घर में ना चढ़ाएं।
8. तुलसी के पत्तों को 11 दिनों तक बासी नहीं माना जाता है। इसलिए इसकी पत्तियों पर हर रोज जल छिड़कर आप भगवान को अर्पित कर सकते है।