Read in App


• Mon, 3 Jun 2024 10:53 am IST


नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क के जंगलों में आग, लाखों की वन संपदा जलकर राख


पहाड़ों में गर्मी के साथ आग लगने का सिलसिला जारी है. नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क के अंतर्गत सेलंग क्षेत्र में अचानक सुबह ही जंगलों में आग लग गई. जिससे लाखों की वन संपदा जलकर राख हो रही है. आग की लपटे नेशनल हाईवे तक पहुंच रही है. चमोली में हर दिन दोपहर के बाद मौसम बदल रहा है. निचले इलाकों में हल्की बारिश हो रही है, लेकिन उसके बाद भी जंगल जल रहे हैं.

नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क क्षेत्रान्तर्गत जोशीमठ के समीप सेलंग के जंगलों में 12 घंटे से भी अधिक का समय हो गया है, इसके बाद भी भीषण आग से जंगल धधक रहे हैं. राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों ओर आग से वाहनों को भी आग के खतरे के बीच से गुजरना पड़ रहा है. वन विभाग के कर्मचारी आग बुझाने में नाकाम हुए. इस बीच लाखों की वन संपदा जलकर खाक हुई. राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवागमन करने वाले वाहनों की सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए हैं, लेकिन आग इतनी भीषण है कि पहाड़ी से पत्थर सड़क पर लगातार गिर रहे हैं. जिससे आवागमन करने वाले वाहनों को खतरा बना हुआ है.

आग इतनी भीषण है कि पुलिस अग्निशमन और एनटीपीसी के अग्निशमन वाहनों से पानी की बौंछार छोड़ी गई लेकिन आग पर अभी तक भी काबू नहीं पाया जा सका है. लगभग 100 हैक्टेयर भूमि में फैली ये आग लगातर सेलंग गांव की तरफ बढ़ रही है.