Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 5 Jul 2022 12:02 pm IST

मनोरंजन

'काली' फिल्म निर्माता विवाद: यूपी और दिल्ली में प्राथमिकी दर्ज, कनाडा अधिकारियों से भड़काऊ कंटेंट को वापस लेने का आग्रह


उत्तर प्रदेश पुलिस ने निर्देशक लीना मणिमेकलाई के खिलाफ उनकी नई डॉक्यूमेंट्री फिल्म 'काली' के एक पोस्टर को ट्वीट करके जानबूझकर धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए प्राथमिकी दर्ज की है, जिसमें देवी के रूप में एक महिला को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है।

4 जुलाई को हजरतगंज पुलिस स्टेशन में आपराधिक साजिश, पूजा स्थल पर अपराध, जानबूझकर धार्मिक भावनाओं को आहत करने और फिल्म निर्माता के खिलाफ शांति भंग करने के इरादे से प्राथमिकी दर्ज की गई थी। प्राथमिकी भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 120-बी, 153-बी, 295, 295-A, 298, 504, 505 (1) (B), 505 (2), 66 और 67 के तहत दर्ज की गई है। दिल्ली पुलिस की IFSO इकाई ने IPC की धारा 153A और 295A के तहत प्राथमिकी दर्ज की है।

इससे पहले दिल्ली के एक वकील विनीत जिंदल ने विवादास्पद पोस्टर को लेकर फिल्म निर्माता के खिलाफ शिकायत दर्ज की थी, जिसमें आपत्तिजनक फोटो और कनाडा के टोरंटो में अगा खान संग्रहालय में प्रदर्शित डॉक्यूमेंट्री की क्लिप पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई थी। जिंदल के अनुसार देवी काली के वेश में एक महिला सिगरेट पी रही है, जो "हिंदू समुदाय की भावनाओं और विश्वासों को आहत कर रही है।" गौ महासभा सदस्य अजय गौतम ने भी लीना के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

मदुरै में जन्मे फिल्म निर्माता द्वारा सोशल मीडिया पर शेयर किए गए डॉक्यूमेंट्री के पोस्टर में एक महिला को देवी की वेशभूषा में पहने और सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है। बैकग्राउंड में LGBTQ समुदाय का झंडा दिखाई दे रहा है। देवी काली के चित्रण के साथ धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए सोशल मीडिया पर हंगामा हुआ। अपने पोस्टर पर आलोचनाओं का सामना करने के बाद लीना ने ट्विटर पर अपना बचाव किया और लोगों से "नफरत पर प्यार" चुनने का आग्रह किया।

इस बीच, भारतीय उच्चायोग ने सोमवार को कनाडा के अधिकारियों से टोरंटो के आगा खान संग्रहालय में 'अंडर द टेंट' परियोजना के हिस्से के रूप में प्रदर्शित हिंदू देवताओं के अपमानजनक चित्रण को वापस लेने का आग्रह किया है। कनाडा में भारतीय उच्चायोग की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, "हम कनाडा के अधिकारियों और कार्यक्रम के आयोजकों से ऐसी सभी भड़काऊ कंटेंट को वापस लेने का आग्रह करते हैं।"