Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 22 Aug 2022 7:00 pm IST


स्टेशन पर भीख मांगते बच्चों को बढ़ाने का उठाया था बीड़ा, सिपाही रोहित की विदाई के वक्त फूट-फूटकर रोईं छात्राएं...


अगर आपके अंदर एक सभ्य और शिक्षित समाज स्थापित करने लगन हो तो आप हर मुश्किल पार कर जाते हैं। और हर दिल में जगह बनाते हैं। ऐसा ही कुछ किया उन्नाव के सिकंदरपुर कर्ण ब्लॉक के गांव कोरारी कला में ‘हर हाथ में कलम पाठशाला’ की स्थापना करने वाले जीआरपी सिपाही ने। 

कोरारी गांव के बच्चे एक सिपाही के ट्रासंफर होने पर भावुक हो गए। गरीब और कामगार परिवारों के बच्चों को शिक्षित करने वाले गुरु जी को जाते देखकर कई बच्चियां खूब रोईं। ग्रामप्रधान और ग्रामीणों ने गाजे-बाजे के साथ उन्हें विदाई दी गयी। ये सब इसलिए क्योंकि एक सिपाही ने बच्चों को शिक्षित करने का बीड़ा जो उठाया था। 

दरअसल, इटावा के भरथना थाना के मुड़ैना गांव निवासी रोहित यादव की पहली पोस्टिंग झांसी में सिविल पुलिस में हुई थी। जून 2018 में उन्नाव जीआरपी थाने में तैनाती मिलने पर उनकी ड्यूटी उन्नाव-रायबरेली पैसेंजर में लगाई गई थी। 

ड्यूटी के दौरान जब भी ट्रेन कोरारी स्टेशन पर रुकती तो गरीब परिवारों के बच्चे भीख मांगने आ जाते। ये देखकर रोहित ने उन्हें साक्षर बनाने की ठानी। ड्यूटी के बाद गांव जाकर उनके अभिभावकों से मिले और पढ़ाई के लिए प्रेरित किया। उनकी कोशिश के चलते सितंबर 2018 में गांव के बाहर एक पेड़ के नीचे पाठशाला की शुरुआत हुई। 2 माह तक वह ड्यूटी के बाद पांच बच्चों को पढ़ाने जाते थे। धीरे-धीरे छात्रों की संख्या बढ़ती गई। 
डेढ़ साल में 80 से ज्यादा छात्र होने पर तत्कालीन डीपीआरओ राजेंद्र प्रसाद से मुलाकात कर मुहिम की जानकारी दी। उन्होंने पंचायत भवन में पढ़ाने की अनुमति दे दी। उनके साथ गांव के कई लोग पाठशाला से जुड़े। मौजूदा समय में इस पाठशाला में 125 छात्र पढ़ रहे हैं। 

वहीं अब रोहित का तबादला झांसी पुलिस लाइन होने पर रविवार को विदाई समारोह में विदाई के वक्त बच्चों को भावुक देखकर उन्होंने मन लगाकर पढ़ने और कुछ बनकर दिखाने का वादा लिया। रोहित ने बताया कि, बच्चों के लिए कक्षाएं दोपहर 2 से शाम 6 बजे तक चलती हैं। यहां से तबादला होने के बाद भी स्कूल उसी तरह चलता रहेगा। जब भी मौका मिलेगा, यहां जरूर आएंगे। जो भी रुकावटें आएंगी, उनका समाधान करेंगे। पाठशाला में आने वाले छात्रों में 115 का परिषदीय विद्यालय में नामांकन हो गया है।