Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 18 Apr 2023 5:06 pm IST

नेशनल

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- कोरोना संक्रमण को रोकना और इसका भ्रम दूर करना है आवश्यक...


केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने जी20 स्वास्थ्य कार्य समूह की दूसरी बैठक के समापन सत्र में कोरोनावायरस की स्थिति को लेकर अपनी राय दी। 

मंडाविया ने अपने भाषण में उन्होंने कहा कि भारत की जी20 के इटली और इंडोनेशियाई अध्यक्षता के दौरान लाई गई गति को जारी रखने और स्वास्थ्य आपात स्थिति की तैयारी, रोकथाम और प्रतिक्रिया के लिए अब तक किए गए प्रयासों को समेकित करने की योजना बना रही है।

दुनियाभर की स्वास्थ्य प्रणालियों पर केंद्रीय मंत्री ने कहा, "हमारे लिए यह जरुरी है कि, हम सामूहिक रूप से घबराहट और उपेक्षा के चक्र को तोड़ें और महामारी की थकान को हमारे चल रहे प्रयासों को कम न होने दें।"

उन्होंने बताया कि, भारत ने स्वास्थ्य सेवा वितरण में प्रौद्योगिकी के प्रयोग को बढ़ावा देने, दुनियाभर में डिजिटल विभाजन को कम करने और डिजिटल सार्वजनिक भलाई को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल स्वास्थ्य और नवाचार के एजेंडे का प्रस्ताव दिया है। 

मंडाविया ने कहा- "जी20 हेल्थ वर्किंग ग्रुप के रूप में, हम संयुक्त रूप से भविष्य की वैश्विक स्वास्थ्य संरचना के लिए सकारात्मक प्रभाव पैदा करने की दिशा में बढ़ रहे हैं।" वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने 'एक स्वास्थ्य' के दृष्टिकोण के माध्यम से एक एकीकृत वैश्विक स्वास्थ्य ढांचे की आवश्यकता और रोगों के प्रतिरोध की चुनौती का मुकाबला करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।