Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 23 Apr 2022 10:33 am IST


आयुर्वेदिक फिजिशियन से जानिए पैरों से टैनिंग हटाने के खास नुस्खे


आपके पैर आपकी सुगढ़ता की कहानी कहते हैं, लेकिन क्या आप अपने पैरों की देखभाल ठीक तरह से कर पाती हैं? सुबह की जल्दबाजी में जब आप अपने चेहरे पर ध्यान दे रहीं होती हैं, पैरों की त्वचा नजरंदाज हो जाती है। लेकिन, त्वचा की उचित देखभाल में पैरों की देखभाल भी शामिल है। आइए जानते हैं कि इनक्रेडिबल आयुर्वेद में आयुर्वेदिक फिजिशियन नाजिया खान  के पैरों से टैनिंग हटाने के खास नुस्खों के बारे में–

1. एलोवेरा (Aloe Vera)- एलोवेरा जेल को अपने पैरों पर लगाएं। इसे लगभग बीस मिनट तक लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। अपने पैरों के रंग को हल्का करने के लिए ऐसा दिन में दो बार करें। चाहें तो बादाम के तेल की कुछ बूंदों के साथ दो बड़े चम्मच ताजा एलोवेरा जेल मिलाएं और इस मिश्रण को पैरों पर लगाएं। इस मिश्रण से अपने पैरों की कुछ मिनट तक मालिश करें। इसे 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर पानी से धो लें। ऐसा दिन में दो बार करें।

2. हल्दी (Turmeric)- इस उपाय के लिए आपको दो चम्मच हल्दी और थोड़ा सा ठंडा दूध एक पेस्ट बनाने के लिए चाहिए। हल्दी पाउडर को ठंडे दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक बैठने दें। इसे गुनगुने पानी से धो लें।

3. चंदन (Sandal)- 1 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर लें और इसमें थोड़ा सा गुलाब जल और एक नींबू का रस मिलाएं। पेस्ट बनाने के लिए सामग्री को ठीक से मिलाएं। पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। मिश्रण को 15-20 मिनट तक बैठने दें। इसे ठंडे पानी से धो लें। एक बड़ा चम्मच बादाम पाउडर और चंदन पाउडर मिलाएं। थोड़ा सा गुलाब जल या दूध डालें और सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाकर एक महीन पेस्ट बना लें। मिश्रण को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इसे पूरी तरह सूखने दें। इसे गुनगुने पानी से धो लें।