Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 13 Feb 2023 6:03 pm IST


Lucknow: वैलेंटाइन डे स्पेशल, इस दिन को क्यों खास बनाता है गुलाब


लखनऊ।  फरवरी को प्यार का महीना कहा जाता है, क्योंकि इस महीने में मनता है वैलेंटाइन डे।  पूरी दुनिया में वैलेंटाइन डे वीक को लेकर धूम मची हुई है।  प्यार के एनुअल सेलिब्रेशन को वेलेटाइन डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को लोग अपने प्रेमी करीबी या परिवार के साथ मनाते हैं,  तो वहीं कल इसका आखिरी दिन है यानी कि 14 फरवरी इस दिन का लोगों को सबसे ज्यादा इंतजार रहता है। वैसे तो  वैलेंटाइन डे तो 14 फरवरी को मनाया जाता है, लेकिन इसका जश्न एक हफ्ते पहले ही शुरू हो जाता है। जैसे कि..... 



वैलेंटाइन वीक शुरू होता है रोज़ डे के साथ जो 7 फरवरी को मनाया जाता है। 8 फरवरी को प्रपोज़ डे के रूप में मनाया जाता है। 9 फरवरी को  चॉकलेट डे,10 फरवरी को टेडी डे,11 फरवरी को प्रोमिस डे,12 फरवरी को हग डे,13 फरवरी को किस डे,और आखिर में आता है 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे। लोगों में इस दिन सबसे ज्यादा उत्साह रहता है।


ऐसे में जो एक दूसरे को सबसे ज्यादा तोहफ़े दिए जाता है वो है गुलाब, गुलाब के अलग-अलग रंग अलग-अलग सन्देश देते हैं।  जैसे लाल किसी के प्रति अपने प्रेम को दर्शाने का प्रतीक माना जाता है। पीले रंग का गुलाब दोस्ती को दर्शाता है, तो वहीं सफ़ेद रंग आपसी मन मुटाव को मिटाकर शांति का संदेश देता है और गुलाबी रंग का गुलाब किसी खास को पसंद करने पर दिया जाता है। 



राजधानी लखनऊ में भी वैलेंटाइन डे को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है बाजारों में काफी चहल पहल देखने है।  ऐसे में फूलों की दुकानें काफी खिली खिली नजर आ रही हैं और उनकी सुगंध लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर रही है।


कुछ दुकानों पर ग्राहकों की अच्छी भीड़ दिखी तो वहीं  कुछ दुकानें ग्राहक ना होने से सूनी दिखीं।  आइये बताते हैं कि वैलेंटाइन डे पर लखनऊ में एक गुलाब की क्या कीमत रहेगी।  लखनऊ की मशहूर भूतनाथ मार्केट में स्थितफूलों  की मंडी में गुलाब की अलग-अलग किस्मों के अलग-अलग दाम हैं जैसे कुछ जगह लाल गुलाब 30 से शुरू हैं।



वही कुछ दुकानों पर इसकी कीमत 80 तक भी है। पीले गुलाब की कीमत  60 से शुरू है और 90 रूपये तक है सफेद गुलाब 60 से लेकर  80 रुपये तक में मिल रहा है। वहीं पिंक गुलाब की कीमत 70 रूपये तक है। दुकानदारों के हिसाब से एक खास फूल भी इन दिनों काफी पसंद किया जा रहा है जिसका नाम डहेलिया है और इसकी कीमत 100 रूपये से शुरू है।  अगर आप भी अपने करीबी को वैलेंटाइन डे के दिन गुलाब देकर अपने प्रेम का इजहार करना चाहते हैं तो ये जगह आपके लिए बेस्ट होगी।