Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 28 Aug 2022 10:00 am IST

नेशनल

पश्चिम बंगाल समेत पूर्वोत्तर भारत में अगले 2 दिन बारिश की संभावना, जानिए अपने राज्य का हाल...


देश के कुछ राज्यों में पिछले दिनों जमकर हुई बारिश के बाद मौसम का मिजाज फिर से बदलता दिखाई दे रहा है। कहीं बाढ़ तो कहीं उमस ने लोगों को परेशान कर दिया। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, बिहार, यूपी और उत्तराखंड में मंगलवार तक तो पश्चिम बंगाल समेत पूर्वोत्तर भारत में अगले 4 दिनों तक भारी बारिश की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि, दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे यूपी में हवाएं तेज गति से चलेंगी। रविवार शाम से यहां मौसम का मिजाज बदलेगा और सोमवार को भी बारिश हो सकती है। मानसून की ट्रफ रेखा हिमालय की तलहटी के करीब से गुजर रही है। वहीं एक ट्रप रेखा बंगाल की दक्षिणी खाड़ी के मध्य भागों से गुजर रही है।

इसके अलावा अगले 2 दिनों में नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना बन रही है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि, कर्नाटक, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल के भी कई हिस्सों में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि, पूर्वी मध्यप्रदेश में 24 घंटे में एक नए चक्रवात के सक्रिय होने के आसार हैं। इसके प्रभाव से जबलपुर सहित संभाग के जिलों में मध्यम से लेकर भारी बारिश की संभावना है। 

28 अगस्त को तेज बारिश की संभावना है। 29 अगस्त को नया चक्रवातीय घेरा बन रहा है, जिससे बंगाल की खाड़ी से नमी आएगी और ग्वालियर में बादल छाएंगे। 30 से 31 अगस्त को हल्की बारिश होगी और सितंबर में नया कम दवाब का क्षेत्र बनने पर वर्षा की संभावना रहेगी।