Read in App

Rajesh Sharma
• Wed, 5 Jan 2022 7:16 pm IST


पतंजलि योगपीठ का 27वाँ स्थापना दिवस कार्यक्रम




। 5 जनवरी, 1995 को शून्य से प्रारम्भ हुई पतंजलि की यात्रा सेवा, साधना, संघर्ष से सृजन कर शिखर पर आरूढ़ हो चुकी है। पतंजलि परिवार द्वारा योग, आयुर्वेद स्वदेशी, वैदिक संस्कृति की निष्काम सेवा, साधना एवं संघर्ष के आज 27 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं। इस अवसर पर पतंजलि विश्वविद्यालय स्थित ऑडिटोरियम में एक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज ने उपस्थित पतंजलि परिवार को सम्बोधित करते हुए कहा कि पतंजलि की इस गौरवपूर्ण यात्र में आपकी भागीदारी, करोड़ों देशवासियों का स्नेह व गुरुजनों का आशीष शामिल है। पतंजलि बिना किसी मजहबी उन्माद के समान भाव से समाज व राष्ट्र की सेवा कर रहा है।
पतंजलि की योग यात्रा के विषय में बताते हुए स्वामी रामदेव ने कहा कि आज आधी आबादी योग से जुड़ चुकी है। हमारा लक्ष्य है कि सभी योग से जुड़कर आत्मनिर्भर बनें। आत्मनिर्भर भारत की सबसे बड़ी प्रेरणा पतंजलि योगपीठ है। पतंजलि योगपीठ वैश्विक स्तर पर 135 करोड़ भारतीयों का प्रतिनिधत्व करता है तथा पतंजलि का यह अनुष्ठान आने वाले 100-150 सालों के भारत की आधारशिला रख रहा है। 
इस अवसर पर पूज्य आचार्य बालकृष्ण  महाराज ने कहा कि पतंजलि के 27वें स्थापना दिवस के अवसर पर आपको अवगत कराते हुए प्रसन्नता हो रही है कि उत्तराखण्ड राज्य देश का पहला राज्य बन गया है जहाँ प्रदेश की धामी सरकार ने भारतीय शिक्षा बोर्ड के पाठ्यक्रम को कैबिनेट में पास कराकर उस पर मोहर लगा दी है। देश के अन्य राज्यों में भी इसे लागू कराने की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने बताया कि देश के विभिन्न स्थानों पर कार्यरत लगभग 2000 अध्यापक-अध्यापिकाओं व 300 प्रोफेसरों ने दिन-रात एक करके इस पाठ्यक्रम का सृजन किया है। 
इस अवसर पर भारतीय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन व सेवानिवृत्त आई.ए.एस. श्री एन.पी. सिंह ने कहा कि पतंजलि मात्र एक संस्था नहीं है अपितु एक पूरी संस्कृति है। उन्होंने कहा कि भारतीय शिक्षा बोर्ड पूज्य स्वामी जी महाराज की संकल्पना है जो भावी भारत की आधारशिला रखेगा।
कार्यक्रम में विख्यात गणितज्ञ प्रो. कृष्णमूर्ति राम सुब्रमण्यम् को पतंजलि शिक्षा गौरव सम्मानम् से विभूषित किया गया। उनको यह सम्मान भारतीय शिक्षा बोर्ड के कक्षा-1 से कक्षा-12 तक के गणित पाठ्यक्रम को तैयार करने के लिए प्रदान किया गया। पतंजलि शिक्षा गौरव सम्मान पाकर प्रो. कृष्णमूर्ति ने पूज्य स्वामी जी महाराज व पूज्य आचार्य जी महाराज को धन्यवाद ज्ञापित किया।
विख्यात कवि श्री हरिओम पंवार, श्री अर्जुन सिसोदिया तथा श्री मनवीर जी ने कार्यक्रम में उपस्थित महानुभावों का मन मोह लिया।
कार्यक्रम में पतंजलि विश्वविद्यालय के प्रति-कुलपति प्रो. महावीर अग्रवाल, संकायाध्यक्षा आचार्या साध्वी देवप्रिया, मुख्य महाप्रबंधक श्री ललित मोहन, क्रय समिति अध्यक्षा बहन अंशुल, बहन पारूल, मुख्य केन्द्रीय प्रभारी डॉ. जयदीप आर्य तथा भाई राकेश, पतंजलि विश्वविद्यालय के सहायक कुलानुशासक स्वामी परमार्थदेव, सलाहकार प्रो. के.एन.एस. यादव, रजिस्ट्रार डॉ. निर्विकार, परीक्षा नियंत्रक श्री विमल चन्द्र पाण्डे, डीन अकेडमिक प्रो. विनय कटियार, पतंजलि अनुसंधान संस्थान के वाईस प्रेसिडेंट डॉ. अनुराग वार्ष्णेय के साथ-साथ पतंजलि योगपीठ से सम्बद्ध समस्त संस्थानों व इकाईयों के इकाई प्रमुख, अधिकारीगण, विभागाध्यक्ष, प्रभारीगण, निरीक्षकगण, कर्मयोगीगण, संन्यासीगण, ब्रह्मचारीगण, समस्त आजीवन सेवाव्रती भाई-बहन एवं पतंजलि विश्वविद्यालय, पतंजलि आयुर्वेद कॉलेज, आचार्यकुलम्, वैदिक गुरुकुलम्, वैदिक कन्या गुरुकुलम् तथा पतंजलि गुरुकुलम् के प्राध्यापकगण तथा छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।