Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 19 Dec 2022 4:59 pm IST

अपराध

प्‍यार, रिश्‍ते और विश्‍वास के टुकड़े-टुकड़े, डरा देंगी दिल्‍ली से लेकर झारखंड तक की ये घटनाएं


प्‍यार का कोई धर्म, मजहब, रंग, रूप नहीं होता है... ये तो सब जानते हैं, लेकिन यही प्‍यार मौत के खौफनाक मंजर से रूबरू कराएगा इसके बारे में कभी किसी ने ऐसा सोचा भी नहीं होगा। बीते कुछ समय से देश के अलग-अलग शहरों से ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं, जो रूह को कंपा देने वाली हैं। दिल्‍ली की श्रद्धा से लेकर झारखंड की रुबिका तक के प्‍यार में विश्‍वास के जो टुकड़े हुए हैं, वो शायद ही कोई भूल पाए। आज हम आपको प्‍यार, रिश्‍ते और विश्‍वास के टुकड़े-टुकड़े करने वाली ऐसी ही घटनाओं के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में जिसे पता चला उसका दिल दहल उठा।

दिल्‍ली में श्रद्धा हत्‍याकांड

शुरुआत करते हैं देश की राजधानी दिल्‍ली में हुए श्रद्धा वॉल्‍कर हत्याकांड से। मुंबई की रहने वाली श्रद्धा अपने लिव इन पार्टनर आफताब के साथ दिल्‍ली में रहती थी। श्रद्धा, आफताब से शादी करना चाहती थी, लेकिन आफताब इनकार करता था। लिव इन में रहते-रहते दोनों के रिश्‍तों में कड़वाहट आई, झड़गे हुए और फिर मारपीट तक होने लगी। इसके बाद मामला इतना बिगड़ गया कि 18 मई को आफताब ने श्रद्धा की गला दबाकर हत्या कर दी। इसके बाद उसने शव के टुकड़े-टुकड़े करके फ्रिज में रख दिया, जिन्‍हें बाद में एक-एक करके महरौली के जंगल और अन्‍य जगहों पर फेंक दिया। इस घटना के खुलासे ने पूरे देश को हिला कर रखा दिया। इस मामले की जांच जारी है और आफताब जेल में बंद है।

प्‍यार, शादी और फिर हत्‍या

झारखंड राज्‍य के साहिबगंज में श्रद्धा हत्याकांड से भी वीभत्‍स घटना सामने आई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यहां 22 वर्षीय रुबिका पहाड़ी की उसके ही पति दिलदार अंसारी ने हत्या कर दी। इसके बाद इलेक्ट्रिक कटर से शव के 52 टुकड़े कर डाले। पुलिस को जांच में शव के कई टुकड़े मिल गए हैं, जबकि सिर की तलाश जारी है। पुलिस आरोपी दिलदार और उसके माता-पिता से पूछताछ कर रही है। बता दें कि दिलदार और रुबिका के बीच सालों से प्रेम प्रसंग था और एक महीने पहले की उन्‍होंने लव मैरिज की थी। रुबिका, दिलदार की दूसरी पत्‍नी थी, जबकि पहली पत्‍नी भी सा‍थ रह रही थी।

ताई के किए टुकड़े-टुकड़े, फिर लिया गूगल मैप का सहारा

राजस्थान राज्‍य में जयपुर से 18 दिसंबर को दिल दहला देने वाली घटना सामने आई। एक युवक ने यहां अपनी ताई की लोहे के हथौड़े से हमला करके हत्या कर दी। इसके बाद मार्बल कटर से शव के टुकड़े-टुकड़े कर दिए और दिल्ली-सीकर राजमार्ग पर तीन अलग-अलग जगहों पर फेंक दिया। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया और उसने पूछताछ में बताया कि शव के टुकड़ों को ठिकाने लगाने के लिए उसने गूगल मैप का प्रयोग किया था।

पत्नी ने बेटे के साथ मिलकर की पति की हत्या

राजधानी दिल्ली में ही पत्नी पूनम ने अपने बेटे दीपक के साथ मिलकर अपने पति अंजन दास की हत्या कर दी। इसके बाद शव के टुकड़े कर ठिकाने लगाने लगे। पूर्वी दिल्ली के पांडव नगर में मिल रहे इंसानी शरीर के टुकड़ों से पुलिस को घटना का पता चला। इस मामले में पुलिस ने मां-बेटे को गिरफ्तार किया। महिला ने पति को नशे की गोलियां खिलाईं और फिर बेटे की मदद से उसकी हत्‍या की। इसके बाद शव के 22 टुकड़े करके कई महीनों फ्रीज में रखे और फिर उनको एक-एक करके फेंकने जाते थे। मृतक अंजन के दूसरी औरतों से संबंध होना पत्‍नी और बेटे को हत्‍यारा बनाने की वजह सामने आई।

यूपी के गाजियाबाद में भी टुकड़े-टुकड़े कांड

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में भी टुकड़े-टुकड़े करने की घटना सामने आई। यहां मोदी नगर के राधा कुंज क्षेत्र में किराए पर रहने वाले पीएचडी स्कॉलर की गला दबाकर हत्या कर दी गई और उसके बाद शव को आरी से तीन टुकड़ों में करके मुजफ्फरनगर की खतौली नहर ईस्टर्न पेरीफेरल-वे और मसूरी नहर में फेंक दिया। पीएचडी स्कॉलर अंकित खोकर ने अपनी पुश्तैनी जमीन बेचकर एक से डेढ़ करोड़ रुपये इकट्ठा किए थे, जिसमें से उसके मकान मालिक उमेश ने उसे भरोसा दिलाकर बिजनेस के लिए 40 लाख रुपये उधार ले लिए। इसके बाद उमेश के मन में लालच आ गया और अंकित से उसके अकाउंट में बचे बाकी पैसों को हथियाने के लिए इस हत्याकांड को अंजाम दे दिया। इसके बाद अंकित के अकाउंट से 40 लाख रुपये ऑनलाइन अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर लिया। पुलिस ने इस घटना में आरोपी मकान मालिक और साथी को गिरफ्तार कर लिया।

शादीशुदा प्रेमिका ने युवक को उतारा मौत के घाट

बिहार राज्‍य के नालंदा में शादीशुदा प्रेमिका से मिलने पहुंचे एक युवक की बेरहमी से हत्या कर दी गई। इसके बाद शव के छह टुकड़े करके अलग-अलग स्‍थानों पर फेंक दिया गया। पुलिस की पूछताछ में शादीशुदा प्रेमिका ज्योति ने सब राज उगल दिया। उसने बताया कि प्रेमी विकास चौधरी उससे मिलने ससुराल पहुंचा था। इस बात की भनक उसके पति को लग गई। इसके बाद पत्नी के साथ मिलकर ही उसने विकास की बेरहमी से हत्या कर दी। फिर शव के छह टुकड़े करके उन्हें अलग-अलग स्‍थानों पर ठिकाने लगा दिया।

पीलीभीत में पिता ने ही की मासूम बेटी की हत्या

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले से रिश्तों को कलंकित करने वाला मामला सामने आया। यहां अपने विरोधियों को फंसाने के लिए एक पिता ने अपनी ही मासूम बेटी को मौत के घाट उतार दिया। पुलिस ने अमरिया थाना क्षेत्र माधोपुर गांव में हुए इस हत्‍याकांड के मामले में बच्ची के पिता, चाचा और दादा सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।


By- Shailendra Singh 

Email- shailendrajournalist97@gmail.com 

Facebook- Shailendra Singh (Shailu)

Instagram- shailendrajournalist97

Twitter- @Shailen37359638