Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 10 Sep 2022 1:30 pm IST

मनोरंजन

वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे: 3 Idiots से लेकर छिछोर तक ये फिल्में सिखाती हैं डिप्रेशन-सुसाइडल थॉट से उबरना


एंटरटेनमेंट डेस्‍क: वर्ल्‍ड सुसाइड प्रिवेंशन डे यानी विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस आज है। पूरी दुनिया में अपनी अलग-अलग परेशानियों से जूझ रहे लोग खुदकुशी का रास्ता अपना लेते हैं। लेकिन, अगर उन्‍हें इन परेशानियों से उबरने का तरीका मिल जाए या वो इनसे निपटने का सलीका सीख लें तो शायद सुसाइड की जरूरत कभी पड़े ही न। इन सबको ध्‍यान में रखकर बॉलीवुड में भी कई ऐसी फिल्में बनी हैं, जो इस नाजुक मुद्दे और सुसाइड करने वाले की मानसिकता को बेहद करीब से दिखाती हैं। साथ ही इन्‍हें देखने के बाद आपमें भी सकारात्‍मक सोच जागृत हो सकती है।

देखिए बॉलीवुड की ये फिल्‍में

थ्री इडियट्स: अगर बात सुसाइड जैसे गंभीर विषय की हो रही है तो दिमाग में पहला नाम फिल्‍म 3 इडियट्स का आता है। देश में छात्र-छात्राओं के सुसाइड केस सबसे ज्यादा सामने आते हैं। ऐसे में इस फिल्म में सुसाइड के मुद्दे को काफी सलीके से पर्दे पर उतारा गया है।

कार्तिक कॉलिंग कार्तिक: कार्तिक कॉलिंग कार्तिक की स्टोरी भी एक ऐसे इंसान पर आधारित है, जो दिमागी तौर पर बीमार होता है। इस फिल्म में फरहान अख्तर ने बेहतरीन एक्टिंग की है।

अंजाना-अंजानी: यह फिल्‍म भी एक अलग कॉन्सेप्ट पर बनाई गई फिल्म है। इसमें लीड रोल में प्रियंका चोपड़ा और रणबीर कपूर हैं।

छिछोरे: इसमें विद्यार्थियों के आइआइटी में जाने की लगन और सिलेक्शन न हो पाने के डिप्रेशन को बताती है। छिछोरे में स्टूडेंट्स के करियर को लेकर पेशनेट होने के साथ ही छोटी बातों पर उनके डिप्रेशन में जाने और सुसाइड जैसे बड़े कदम उठाने की कहानी को बेहतरीन तरीके से पर्दे पर उतारा गया है।