Read in App


• Sat, 17 Aug 2024 10:30 am IST


धामी मंत्रिमंडल की बैठक आज, अहम विधेयकों को मिल सकती है मंजूरी


देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में 17 अगस्त यानी आज मंत्रिमंडल की बैठक होने जा रही है. सचिवालय में सुबह 11:30 बजे से शुरू होने वाली कैबिनेट की बैठक कई मायने में बेहद खास मानी जा रही है. क्योंकि आगामी 21 अगस्त से गैरसैंण में मानसून सत्र आहूत हो रहा है. ऐसे में इस बैठक के दौरान गैरसैंण में पेश होने वाले वित्तीय वर्ष 2024- 25 के लिए अनुपूरक बजट से संबंधित प्रस्ताव पर मुहर लग सकती है. इसके साथ ही मानसून सत्र के दौरान पेश होने वाले महत्वपूर्ण विधेयकों को भी मंत्रिमंडल मंजूरी दे सकती है.

प्रदेश में नगर निकायों के चुनाव होने हैं ऐसे में निकायों के ओबीसी आरक्षण को लागू करने के लिए एक्ट और नियमावली को तैयार किया गया है. हालांकि, निकायों के ओबीसी आरक्षण एक्ट को विचलन से मंजूरी मिल चुकी है. इस प्रस्ताव को पिछले कैबिनेट में रखा गया था, लेकिन इसके लिए मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को अधिकृत कर दिया था. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि मंत्रिमंडल बैठक के दौरान, ओबीसी आरक्षण एक्ट को लागू करने पर सीएम धामी बड़ा निर्णय ले सकते है.

इसके साथ ही कैबिनेट की बैठक के दौरान कई विभागों की सेवा नियमावली में संशोधन के साथ ही अन्य कई प्रत्यावेदन पर भी मंत्रिमंडल मुहर लगा सकती है. जिनको आगामी विधानसभा सत्र के दौरान सटल के पटल पर रखकर पारित किया जाएगा. इसके साथ ही आयुर्वेद पाठ्यक्रमों में आयु सीमा में छूट दिए जाने संबंधित प्रस्ताव पर भी मुहर लग सकती है. इसके साथ ही शिक्षा, खेल, आयुर्वेद, स्वास्थ्य समेत अन्य विभागों से संबंधित प्रस्ताव पर भी फैसला लिया जा सकता है.