Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 15 Jul 2023 10:52 am IST

अंतरराष्ट्रीय

PM मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रों को गिफ्ट किया चंदन का सितार, भारत-फ्रांस के बीच सबमरीन-राफेल पर डील


पेरिस: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय का फ्रांस दौरा खत्म करके सयुंक्त अरब अमीरात (UAE) के लिए निकल गए हैं। इससे पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने उनके लिए लूव्र म्यूजियम में डिनर होस्ट किया। इस दौरान टोस्ट रेज करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत और फ्रांस मिलकर दोनों देशों की भलाई के लिए ही नहीं, बल्कि वैश्विक सुरक्षा और शांति में भी अहम योगदान दे रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कल मुझे फ्रांस के सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह मेरे और सभी भारतीयों के लिए गर्व और सम्मान का विषय है। बीते 25 सालों में दुनिया ने काफी उतार-चढ़ाव देखें हैं, इसके बावजूद भारत और फ्रांस की दोस्ती मजबूत बनी रही।


भारत और फ्रांस के बीच इस विषय पर डील

पीएम मोदी के दौरे पर भारत और फ्रांस के बीच तीन स्कॉर्पीन क्लास सबमरीन और लड़ाकू विमान के इंजन मिलकर बनाने की डील हुई। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस की नेशनल डे परेड में बतौर चीफ गेस्ट शिरकत की। दोनों देशों की ओर से जॉइंट स्टेटमेंट भी जारी हुआ।

प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को तोहफे में चंदन की लकड़ी से बना सितार गिफ्ट किया है। मैक्रों के अलावा पीएम मोदी ने उनकी पत्नी और फ्रांस की प्रधानमंत्री को भी तोहफे दिए हैं। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति मैक्रों की पत्नी ब्रिजेट मैक्रों को सैंडलवुड बॉक्स में पोचमपल्ली इकत उपहार में दिया। ये तेलंगाना की पारंपरिक साड़ी होती है, जिस पर डाई करके पागाडु बंधु शैली में जिओमेट्रिकल पैटर्न बना होता है। इसके अलावा उन्‍होंने फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बॉर्न को 'मार्बल इनले वर्क टेबल' और फ्रेंच नेशनल असेंबली की अध्यक्ष येल ब्रॉन-पिवेट को हाथ से बुना हुआ सिल्क कश्मीरी कालीन उपहार में दिया।