Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 18 Oct 2022 7:00 am IST

अपराध

क्या है सेक्सटॉर्शन, लोग कैसे हो रहे हैं इसका शिकार, जानिए सबकुछ


पुणे के दत्तावाड़ी में 19 साल के छात्र को ऑनलाइन जालसाजों ने ब्लैकमेल किया। उसकी आपत्तिजनक तस्वीरें सार्वजनिक करने की धमकी देकर 4,500 रुपये भी वसूले। 

जालसाजों का दबाव के कारण आखिरकार 28 सितंबर को मौत को गले लगा लिया। दरअसल, धनकवाड़ी इलाका निवासी 22 साल के छात्र को साइबर अपराधियों ने छात्र को पैसे न देने पर उसके आपत्तिजनक वीडियो वायरल करने की धमकी दी। तो उसने भी मौत को गले लगा लिया।

ये सेक्सटॉर्शन के इसलिए भी बढ़ रहे हैं क्योंकि, लोग सोशल मीडिया स्पेस का इस्तेमाल कर रहे हैं। जैसे-जैसे इसके मामले बढ़ रहे हैं, साइबर पुलिस लोगों को किसी भी अजनबी महिला के साथ इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर चैट करने के लिए आगाह कर रही है। पुणे पुलिस स्टेशन में साइबर इंस्पेक्टर मीनल पाटिल ने कहा कि, जनवरी 2022 से अब तक पुणे में कुल 1,445 मामले सामने आए हैं, जिनमें पीड़ितों ने यौन शोषण और ब्लैकमेल करने की शिकायत की है।

सभी मामलों में पुरुष पीड़ित हैं, जिनमें छात्र से लेकर वृद्ध तक शामिल हैं। बकौल पाटिल, साइबर अपराधी किसी महिला के जरिये व्यक्ति को चैट पर फंसाते हैं। संदेशों का आदान-प्रदान करने और दोस्ती गहरी हो जाने पर महिला वीडियो कॉल करती है। इसके बाद महिला पुरुष की आपत्तिजनक फोटो या वीडियो ले लेती है और फिर ब्लैकमेल किया जाता है।