Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 22 Aug 2023 5:20 pm IST


झड़ते बालों का Permanent इलाज करें, अपनाएं ये असरदार तरीका .....


झड़ते और टूटते बाल लोगों के लिए परेशानी का करण बनता जा रहा है। ऐसे में इस परेशानी के परमानेंट सॉल्यूशन निकालने की जरूरत है। आज हम आपको बता रहे हैं बालों के लिए हेयर मास्क बनाने का तरीका जो बालों से जुड़ी समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है। अगर आपको बहुत ज्यादा हेयरफॉल हो रहा है तो आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। अगर इससे भी बालों का झड़ना बंद ना हो तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

पहला तरीका- हेयर फॉल रोकने के लिए आप केले से मास्क बना सकते हैं। इसके लिए 2 पके केले में जैतून का तेल, नारियल का तेल और शहद चाहिए। इसके लिए एक कटोरे में सभी चीजों को एक साथ मिक्‍स करें। फिर इस पेस्‍ट को सिर और बालों पर अच्‍छी तरह से लगाएं। 30 मिनट के बाद अपने बालों को माइल्‍ड शैंपू से धो लें।केले में पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट, नेचुरल ऑयल और विटामिन होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकता है।

दूसरा तरीका- झड़ते बालों के लिए आपको एक कप दही, एक बड़ा चम्मच एप्‍पल साइडर वेनिगर, एक बड़ा चम्मच शहद चाहिए। इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरे में तीनों सामग्री मिला लें। अपने बालों की जड़ों में इस मास्‍क को लगाएं। हेयर मास्‍क को 15 मिनट तक बालों में रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। दही में विटामिन बी, प्रोटीन और विटामिन डी पाया जाता है, ये हेयर ग्रोथ के लिये अच्‍छा माना जाता है। ये बालों को मॉइस्चराइज करने के साथ ही उन्‍हें टूटने से बचाता है।