Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 16 Dec 2022 2:30 pm IST

मनोरंजन

इस फिल्म में सिगरेट पीने वाली लड़की का किरदार निभा कर रातों रात हिट हो गई थीं जीनत अमान


1971 में बनी फिल्म 'हरे रामा हरे कृष्णा' का 'एक हजारों में मेरी बहना है' और 'दम मारो दम' गाना आज भी लोगों की जुबान पर रहता है। इस फिल्म में देवानंद की बहन का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री  जीनत अमान के बोल्ड और स्टाइलिश किरदार ने इंडस्ट्री की अन्य एक्ट्रेसस को कूल और स्टाइलिश बना दिया। वहीं एक्ट्रेस जीनत को रातों रात सुपरस्टार बना दिया था। बॉलीवुड के लीजेंड एक्टर माने जाने वाले  देवानंद की फिल्म 'हरे रामा हरे कृष्णा' जब थिएटर्स में रिलीज हुई तो इसे दर्शकों का जबरदस्त प्यार मिला। फिल्म के गाने लोगों के जहन में इस कदर उतरे कि बरसों बरस के लिए उनकी जुबान पर ही बैठ गए। लोग जहां-तहां इसके गानों को गुनगुनाते हुए नजर आने लगे। फिल्म का 'दम मारो दम' और 'फूलों का तारों का सबका कहना है' गाना आज की युवा पीढ़ी को भी खूब पसंद आता है।
   हालांकि कुछ लोगों ने इस बात पर एतराज जताया कि स्क्रीन पर एक ऐसी हिरोइन को प्रस्तुत किया गया है जिसका फैशन, स्टाइल और लहजा सब कुछ एकदम से वेस्टर्न है। ऊपर से वह हमेशा नशे में धुत रहती है लेकिन इस रोल को करने के बाद जीनत अमान  इंडस्ट्री की लीडिंग एक्ट्रेस बन गईं और उनके सामने फिल्मों की लाइन लग गई। कहा जाता है कि फिल्म में एक्ट्रेस जीनत अमान ने जेनिस का जो किरदार निभाया था उसका आईडिया अभिनेता देवानंद को असल जिंदगी में सिगरेट पी रही एक हिप्पी लड़की को देखकर आया था। दरअसल,  जब देव आनंद अपनी फिल्म 'प्रेम पुजारी' के लिए नेपाल की राजधानी काठमांडू पहुंचे थे तो वहां उन्होंने एक हिप्पी लड़की को देखा, जो विदेशियों के बीच बैठ कर आराम से धुआं उड़ा रही थी, लेकिन देखने में वह बिलकुल भी विदेशी नहीं लग रही थी। इसके बाद देवानंद ने उस लड़की से बात करने की ठानी। बातचीत में उन्हें पता चला की उसका असली नाम जसबीर है लेकिन लोग उसे जेनिस के नाम से जानते हैं।  साथ ही एक्टर को ये भी पता चला कि वह लड़की अपने घर से भाग कर वहां आई थी इसलिए वह अपनी पहचान छुपाती थी।
 बस, यहीं से देव साहब को अपनी अगली फिल्म के लिए स्टोरी मिल गई और उन्होंने इस पर काम करना शुरू कर दिया। अब समस्या ये थी कि 70 के दशक में ऐसा बोल्ड और वेस्टर्न किरदार निभाने के लिए कौन सी एक्ट्रेस राजी होगी। साथ ही देवानंद को जेनिस की भूमिका में एक ऐसी अभिनेत्री चाहिए थी जो दिखने में तो इंडियन लगे लेकिन उसका रहन सहन और स्टाइल एकदम वेस्टर्न हो। फिल्म 'हरे रामा हरे कृष्णा' में जेनिस का किरदार निभाना एक चैलेंज तो था। ऐसे में एक तरफ ये डर था कि फिल्म में वेस्टर्न और बोल्ड रोल निभाने के बाद एक्ट्रेस को जनता का बुरा रिएक्शन झेलना पड़ा सकता था। वहीं दूसरी तरफ एक्ट्रेस को स्क्रीन पर देव आनंद की बहन का किरदार निभाना था। बताया जाता है कि देव साहब ने सबसे पहले  इस किरदार के लिए मुमताज से अप्रोच किया था लेकिन उन्होंने फिल्म में प्रशांत यानी देव आनंद की बहन बनने से इनकार कर दिया।
उन्होंने उनकी लव इंटरेस्ट शांति का किरदार निभाने में दिलचस्पी दिखाई। हालांकि देवानंद और बाकी लोगों ने उन्हें बहुत समझाया कि फिल्म की कहानी भाई-बहन की है और जेनिस का रोल ज्यादा अहम है, लेकिन मुमताज नहीं मानीं। इसके बाद जेसिका का  किरदार जहीदा को ऑफर किया गया लेकिन उन्होंने ने भी देवानंद की बहन का रोल करने से मना कर दिया।  इसी बीच देव साहब को एक पार्टी में शामिल होने का मौका मिला, जहां पर उन्होंने जीनत अमान को देखा और उन्हें देखते ही उन्होंने फिल्म में जेसिका के किरदार के लिए ऑफर कर दिया। बाद के एक इंटरव्यू में जीनत ने खुद बताया था कि उन्होंने पार्टी में मिनी स्कर्ट के साथ बूट्स पहने थे और स्मोक कर रही थीं, उनका एटीट्यूड देखकर देव साहब को लगा कि उन्हें उनकी जेनिस मिल गई।  जीनत ने इंटरव्यू में ये भी बताया था कि उनकी हिंदी भी बहुत खराब थी। यही वजह थी के देव आनंद ने उनका स्क्रीन टेस्ट इंग्लिश में ही लिया था। फिल्म के लिए फाइनल होने के बाद जीनत ने अपनी हिंदी पर काम किया और फिल्म शूट की।

by-Nisha Shukla
Twitter- @nishash46741036
instagram-shukla.nisha651@gmail.com
email-shukla.nisha651@gmail.com