Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 22 Mar 2023 5:34 pm IST


Startup: नीरज पटेल ने कोरोना काल में खोला मुर्गी फ़ार्म, अब हो रही मोटी कमाई


कोरोना काल में घर बैठे-बैठे बोर हो रहे एक 20 साल के लड़के ने कड़कनाथ मुर्गे लाकर उन्हें बेचने का काम शुरू कर दिया। जैसे-जैसे माहौल नार्मल होने लगा वैसे-वैसे उसका काम भी बढ़ने लगा। आज वह 50 हजार रुपये महीने की कमाई करने लगा है और अब उसके पास अपना खुद का एक पोल्ट्री फार्म भी है और अब जल्द ही दूसरा फार्म खोलने की तैयारी कर रहा है क्योंकि एक फ़ार्म में मुर्गे नहीं आ पा रहे हैं।
बुंदेलखंड के सागर मुख्यालय से करीब 8 किलोमीटर दूर स्थित सेमरा बाग में रहने वाले नीरज पटेल के द्वारा मुर्गों की खरीद बिक्री की जा रही है। नीरज बताते हैं कि उन्होंने झाबुआ से 50 नग लाकर इस कारोबार की शुरुआत की थी। शुरुआत में ही उसे एक कड़कनाथ पर 300 से 400 रुपये तक की बचत होने लगी थी। लोगों को जैसे-जैसे उनके काम का पता चलता गया वैसे-वैसे उनकी कमाई भी बढ़ने लगी। 
बकौल नीरज आज वह 1 महीने में लगभग 1000 मुर्गों की बिक्री कर लेते हैं। उसके फॉर्म में कड़कनाथ के अलावा देसी ओरिजिनल सोनाली सहित अन्य ब्रीड के मुर्गे भी हैं। साथ ही 60 रुपये में एक चूजा मिलता है। वहीं ये चूजे जब बड़े हो जाते हैं तो 600 से 800 रुपये तक में बिकते हैं। नीरज बताते हैं कि अब मुर्गों और चूजों की सप्लाई दूर-दूर तक होने लगी है। सोशल मीडिया के माध्यम से  भीऑनलाइन आर्डर उसके पास आते हैं। नीरज  कहते हैं कि उनके यहां होम डिलीवरी की सुविधा भी उपलब्ध है। वहीं इन मुर्गों के देसी अंडे भी काफी अच्छी दर पर बिकते हैं।