Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 10 Aug 2022 11:00 am IST

नेशनल

राजधानी दिल्ली समेत यूपी में कल बारिश होने की संभावना, जानिए अपने राज्य का हाल...


बीते दिनों बारिश ने राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर प्रदेश में लोगों को गर्मी से राहत दी थी। लेकिन बीते दो दिन हो रही चटक धूप और उसम से लोग परेशान हैं।

हालांकि, मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगले 24 घंटे यानी गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार हैं। इससे लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों में पूर्वी, मध्य और पश्चिमी भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है। आईएमडी  के मुताबिक, अगले 2 दिनों में मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, गुजरात, कोंकण और गोवा में भीषण बारिश होगी। 

दरअसल, मानसून ट्रफ सक्रिय है, और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है, जो अगले 3 दिनों तक ऐसा ही रहेगा। वहीं पश्चिम बंगाल के अलग-अलग क्षेत्रों में 11 से 13 तारीख तक गरज के साथ बारिश हो सकती है। इसके अलावा, झारखंड, ओडिशा अरुणाचल प्रदेश,असम, मेघालय  नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में दो से तीन दिनों में बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने कहा है कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और कोंकण, गोवा के अलग-अलग हिस्सासें में गरज के साथ बारिश की संभावना बनी हुई है। इसके अलावा गुजरात, तेलंगाना और तमिलनाडु के तटीय घाट क्षेत्रों में भी बारिश के आसार हैं। 

वहीं उत्तराखंड के देहरादून, चमोली, बागेश्वर, उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग में आज बहुत भारी बारिश की संभावना के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में कुछ इलाकों में तेज गर्जना के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि, बहुत भारी बारिश की संभावना को देखते हुए नदियों, नालों के किनारे बसे लोगों के साथ ही भूस्खलन संभावित इलाकों में बसे लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।