Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 7 Oct 2021 12:24 pm IST


नाखून में बने निशानों से जाने कुछ रोचक तथ्य,


अपने भविष्य और वर्तमान के बारे में तो हर कोई जानना चाहता है और इसलिए ज्‍योतिष शास्‍त्र में ऐसे बहुत से माध्‍यम बताए गए हैं, जो आपको आपके आने वाले कल और घटने वाली घटनाओं के बारे में संकेत देते हैं। हाथ के नाखूनों पर बने निशान भी आपकी सेहत, आर्थिक स्थिति और मिलने वाली सफलता और असफलता के बारे में बताते हैं। 'मेडिकल साइंस में भी नाखूनों को देख कर डॉक्‍टर सेहत का पता लगाते हैं। हस्‍तरेखा शास्‍त्र में हाथ के नाखूनों को बहुत महत्व दिया गया है। इन पर मौजूद निशानों से जीवन-मृत्‍यु के साथ-साथ व्यक्ति की आर्थिक स्थिति और जीवन में होने वाली शुभ एवं अशुभ घटनाओं के बारे में भी पता चलता है।'

तो चलिए पंडित जी से जानते है कि नाखून पर बने निशान किस तरह का संकेत देते हैं- 

नाखून पर सफेद निशान 

हाथ की उंगलियों के नाखून पर सफेद निशान पड़ना आपकी खराब सेहत की ओर इशारा करता है। हस्‍तरेखा शास्‍त्र के लिहाज से यदि सफेद निशान अंगूठे पर है, तो यह इशारा करता है कि आप प्‍यार की तलाश में हैं, वहीं तर्जनी उंगली के नाखून पर यदि यह निशान है तो आपको व्यापार में बड़ी सफलता मिल सकती है।

नाखून पर काला निशान 

नाखून पर काले निशान को अशुभ संकेत माना गया है। सेहत के लिहाज से तो यह निशान खराब होता ही है, साथ ही हस्‍तरेखा शास्‍त्र में भी इसे बहुत बुरा माना गया है। नाखून पर काला निशान इस बात का संकेत होता है कि शरीर में मौजूद खून में कुछ खराबी है। वहीं तेज बुखार और अन्य गंभीर बीमारियों की वजह से भी नाखून पर इस तरह का निशान पड़ जाता है। कई बार सेहत के दुरुस्त होने पर यह निशान चला भी जाता है,

तर्जनी उंगली के नाखून पर अर्ध चांद 

हाथ की उंगलियों के नाखून पर अर्ध चांद बनना बहुत ही आम बात है। पंडित जी कहते हैं, 'समय-समय पर नाखून पर अर्ध चांद बनता है और अपने आप ही गायब भी हो जाता है। मगर अलग-अलग उंगलियों पर इनके बनने का फल भी अलग होता है।अगर तर्जनी उंगल पर अर्ध चांद बन रहा है, तो यह बहुत ही शुभ संकेत है।

अंगूठे के नाखून पर अर्ध चांद 

अंगूठे के नाखून पर अर्ध चांद बनने का मतलब होता है कि आपको जीवन के हर क्षेत्र में कामयाबी मिलने वाली है। 

मध्यमा उंगली के नाखून पर अर्ध चांद 

अर्ध चांद अगर मध्यमा उंगली पर है, तो यह भी एक शुभ संकेत है। खासतौर पर जो जातक तकनीक के क्षेत्र से जुड़े हैं, उनके नाखून पर यदि अर्ध चांद पाया जाता है, तो यह इस बात का सूचक है कि बहुत जल्द आपको कोई खुशखबरी मिलने वाली है। 

अनामिका उंगली के नाखून पर अर्ध चांद 

अनामिका उंगली के नाखून पर अर्ध चांद बनने से आपको कारोबार और नौकरी में बड़ी सफलता मिलती है। आपको बता दें कि इस उंगली पर अर्ध चांद बनने से समाज में काफी सम्मान मिलता है।