Read in App


• Thu, 16 May 2024 5:56 pm IST


सावधान ! तेज धूप से आकर तुरंत न पिएं ठंडा पानी , बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा


तेज धूप में काफी देर रहने के बाद ठंडा पानी पीना सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है? कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है.  वहीं कुछ लोगों का मानना है कि इससे सर्दी-जुकाम और पेट में दर्द भी हो सकती है.हालांकि यह एक आम धारण है. लेकिन इन बातों को सपोर्ट करने के लिए बहुत कम रिसर्च है. लेकिन रिसर्च में यह बात भी रखी गई कि धूप में रहने के बाद खुद को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेटेड रखना बेहद महत्वपूर्ण है. इसलिए पानी पीते रहना चाहिए. 


तेज धूप से तुरंत पानी पीने से हार्ट अटैक का खतरा होता है : 

तेज धूप में चलने या घूमने के दौरान कंठ सूखने लगता है. इस दौरान मन करता है कि ठंडा पानी तुरंत फ्रिज से निकालकर पी लें. लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है. धूप से आकर तुरंत पानी पीने से दिल और दिमाग दोनों पर इसका गंभीर असर होता है. यह शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है. इससे दिमाग की नसें सिकुड़ने लगती है साथ ही हार्ट और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ता है. 

तेज धूप से आकर पानी पीने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

धूप से तुरंत आने के बाद पानी बिल्कुल न पिएं इससे दिल और दिमाग पर जोड़ पड़ता है. 
पहले कुछ देर आराम करें फिर पानी पिएं. फ्रिज के बजाय अगर आप मटके का पानी पिएंगे तो यह शरीर के लिए और भी ज्यादा अच्छा है. 

धूप से तुरंत आने के बाद पानी पीने से पहले करें ये काम- धूप से तुरंत आकर ठंडा पानी पीने के कारण शरीर के तापमान में बदलाव आते हैं. उदाहरण के तौर पर समझ लें. जैसे- अगर किसी दिन सुबह गर्मी और शाम को बारिश होगी तो ऐसे में क्या होगा. मौसम बदलने से आपका नाक बहना, ठंड लगना या बुखार के अलावा फ्लू के लक्षण शरीर पर दिखाई देते हैं. ट

वहीं जब हम ज्यादा देर तक धूप में रहते हैं तो घर आकर फ्रिज खोलकर ठंडा पानी पी लेते हैं. जिसके कारण बुखार और मतली जैसा महसूस होता है. जब भी धूप से आएं तो कोशिश करें कि पहले नॉर्मल हवा में रहें उसके बाद ही एसी ऑन करें या उसके बाद ही ठंडा पानी पिएं. क्योंकि तुरंत गर्मी से ठंडा आने में शरीर में कई सारी समस्याएं हो सकती है.  

लू से बचने के उपाय- लू के चपेट में आने से शुरुआती लक्षण पेट में दर्द से शुरू हो सकता है. इसके कारण शरीर में पानी की कमी और डायरिया भी हो सकती है. लू लगने के बाद हीट स्ट्रोक का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है. साथ ही साथ बीपी की भी परेशानी हो सकती है. धूप से एकदम ठंडे जगह पर न रहें. धूप से ठंडा में आने के बाद थोड़ी देर रूके तब ही पानी पिएं. बासी खाना खाने से बचें. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.