Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 5 Mar 2023 6:00 am IST

नेशनल

अब चुटकी बजाते तय होगा मुंबई-गोवा का सफर, जल्द ही चलेगी वंदे भारत सेमी-हाई स्पीड एक्सप्रेस ट्रेन...


मुंबईवासियों को जल्द ही नयी सौगात मिलने वाली है। दरअसल, मुंबई-गोवा मार्ग पर वंदे भारत सेमी-हाई स्पीड एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी। 

कोंकण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य निरंजन डावखरे ने जानकारी दी। केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने महाराष्ट्र के विधायकों के एक प्रतिनिधिमंडल को को जानकारी देते हुए बताया कि, जल्द ही मुंबई और गोवा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी। यह एक्सप्रेस ट्रेन मुंबई-शिरडी और मुंबई-सोलापुर मार्गों पर हाल ही में शुरू की गई ट्रेनों की तर्ज पर मुंबई और गोवा के बीच संचालित की जाएगी। क्योंकि, मुंबई-गोवा रेल मार्ग का विद्युतीकरण पूरा हो गया है इसके निरीक्षण के बाद अब नई ट्रेन सेवा शुरू की जा सकती है।

इसके अलावा प्रतिनिधिमंडल ने बैठक के दौरान मंत्री के साथ ठाणे और कोंकण क्षेत्र में रेलवे से संबंधित कई मुद्दों जैसे, रेलवे परियोजना से प्रभावित व्यक्तियों या उनके रिश्तेदारों को स्टालों का आवंटन, किसानों के लिए प्रत्येक रेलवे स्टेशन पर मोबाइल स्टॉल, उनके और ट्रेनों के बीच के अंतर को कम करने के लिए प्लेटफॉर्मों की ऊंचाई बढ़ाना, रायगढ़ के महाड़ में रेलवे पुल के कारण बाढ़ को रोकने के उपाय करने जैसे मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

बताते चलें कि, प्रतिनिधिमंडल ने दानवे के साथ सावंतवाड़ी-दिवा ट्रेन सेवा को दादर तक बढ़ाने, झुग्गी पुनर्वास प्राधिकरण यानि एसआरए योजना के तहत रेलवे पटरियों के किनारे रहने वालों के पुनर्वास और अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की गई। विधायकों ने यह भी मांग की कि ठाणे के मुंब्रा स्टेशन का नाम बदलकर मुंब्रा देवी स्टेशन किया जाए।